Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: फ्रिज का कंप्रेशर फटने से गिरी मकान की छत, मां-बेटे की मौत

यूपी के जालौन जिले में तेज धमाके के साथ फ्रिज का कंप्रेशर फटने से मकान की छत ढह गई। उसी कमर में एक ही परिवार के चार लोग सो रहे थे। जिसमें मां व उसके मासूम बेटे की मौत हो गई। वहीं पिता-पुत्री गंभीर रूप से घायल है। जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय ने चार-चार लाख रुपये प्रति मृतक सहायता राशि दिए जाने की बात कही है।

By ajay dixit Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 12 Aug 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
ग्राम महलुआ में घर के लेंटर के नीचे दबे लोगों को बाहर निकालने का प्रयास करते ग्रामीण व पुलिस कर्मी।

संवाद सहयोगी, कोंच। तेज धमाके के साथ फ्रिज का कंप्रेशर फट जाने से रविवार सुबह साढ़े पांच बजे एक मकान की छत ढह गई। उसी कमरे में सो रहे दंपती अपने बेटा-बेटी के साथ मलबे में दब गए। पड़ोसियों ने धमाके की आवाज सुनी तो घरों से बाहर निकल आए। मकान से धुआं उठता देख लोगों ने समझा के सिलिंडर ब्लास्ट होने से शायद आग लगी है।

लोगों की सूचना पर पहुंची दमकल टीम और पुलिस ने पड़ोसियों की मदद से मलबा को हटाया तो परिवार के चारो लोग उसमें दबे मिले। सभी को एंबुलेंस से सीएचसी लाया गया, यहां मां व उनके मासूम बेटे को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। पिता उनकी उनकी मासूम पुत्री की हालत गंभीर देख कर मेडिकल कालेज झांसी के लिए रेफर किया गया।

चार लाख प्रति मृतक दी जाएगी सहायता राशि

डीएम राजेश कुमार पांडेय मौके पर पहुंचे। उनकी ओर से दिवंगत के स्वजन को दैवीय आपदा सहायता की धनराशि चार-चार लाख प्रति मृतक व पक्के मकान की क्षति पर एक लाख 20 हजार रुपये की सहायता दिए जाने की बात कही।

कोंच कोतवाली क्षेत्र के ग्राम महलुआ में अवधेश यादव किसानी करते हैं, ढाई बीघा जमीन है। दूध का भी काम करते हैं। इनके दो पुत्र 30 वर्षीय मुकेश और 35 वर्षीय अखिलेश अपने-अपने परिवार के साथ अलग मकान में रहते हैं। अखिलेश खेती किसानी के साथ पशु पालन का काम करके परिवार का भरण पोषण कर रहा था। अखिलेश अपनी पत्नी 32 वर्षीय मोहिनी, पुत्री आठ वर्षीय अदिति व बेटा पांच वर्षीय बेदू उर्फ देव के साथ एक ही कमरे में सो रहे थे। सुबह साढ़े पांच बजे तेज धमाके के साथ उनके मकान की छत गिर गई। धमाके की आवाज सुन पड़ोसी घरों से बाहर निकल आए।

अखिलेश के मकान से धुआं उठता देख भागकर मौके पर पहुंचे। घर के अंदर छत गिरने से वहां मलबा का ढेर लगा था। अंदाजा लगाया कि धमाका हुआ है तो शायद सिलेंडर फटा होगा। इस पर लोगों ने पुलिस व दमकल कर्मियों को सूचना दी।

दो की हालत गंभीर

मौके पर पहुंचे दमकल व पुलिस कर्मियों ने ग्रामीणों की सहायता से घर का मलबा हटाया और उसमें दबे चारों लोगों को निकालकर इलाज के लिए सीएचसी भेजा। जहां पर डाक्टरों ने बेदू उर्फ देव व मोहिनी को मृत घोषित कर दिया। साथ ही गंभीर रूप से घायल अखिलेश व पुत्री अदिति को इलाज के लिए मेडिकल कालेज झांसी रेफर किया गया है।

घटना की सूचना के बाद जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय, पुलिस अधीक्षक डा. दुर्गेश कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार वर्मा मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया। एसडीएम ज्योति सिंह, सीओ अर्चना सिंह, तहसीलदार वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता, कोतवाल अरुण कुमार वाजपेयी ने पहुंचकर लोगों से घटना के संबंध में जानकारी की।

कमरे में बेड के पास रखा था फ्रिज

अखिलेश यादव का मकान काफी छोटा है। उसके कमरे की एक दीवार पहले से धंसक गई थी। जिस कमरे में अखिलेश परिवार के साथ सो रहा था उसी में फ्रिज भी रखा था। जिस कारण कंप्रेशर फटने पर मकान की छत गिर गई। अंदाजा लगाया जा रहा है कि यदि दीवार मजबूत होती तो शायद छत न गिरती। छत गिरने के कारण ही यह हादसा हो गया।

अपर पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार वर्मा ने बताया-

ग्राम महलुआ में रविवार की सुबह फ्रिज का कंप्रेशर फटने के कारण मकान की छत गिर गई जिससे मां-बेटे की मलबा में दब जाने से मौत हो गई है। पुलिस व दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंच मलबा हटवाया। साथ ही पिता व पुत्री को गंभीर रूप से घायल अवस्था में मेडिकल कालेज झांसी रेफर किया गया है।

इसे भी पढ़ें: फूलपुर विधानसभा सीट से सपा या कांग्रेस कौन लड़ेगा चुनाव? समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने कर दिया क्लियर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर