Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केरल से मतांतरण कराने आए थे यूपी, शातिर तरीके से बनाया मास्टरप्लान; पर गांववालों के सामने नहीं चल सकी होशियारी

दो लोग मतांतरण के लिए गांव आए थे। इसकी भनक लगने पर ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। कोतवाल रजनेश सिंह चौहान पुलिस फोर्स के साथ गांव पहुंचे और केरल से आए लोगों को हिरासत में ले लिया। उनके पास से मतांतरण से संबंधित किताबें मिलने से साफ हो गया कि वे सामूहिक मतांतरण कराने की योजना से यहां आए थे।

By shiv kumar jadon Edited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 05 Feb 2024 01:27 PM (IST)
Hero Image
केरल से मतांतरण कराने आए थे यूपी, शातिर तरीके से बनाया मास्टरप्लान; पर गांववालों के सामने नहीं चल सकी होशियारी

जागरण संवाददाता, उरई। माधौगढ़ के ग्राम खुदादपुरा में मतांतरण कराने का प्रयास कराने की योजना फेल हो गई। शनिवार को ग्रामीणों की शिकायत पर गांव पहुंची पुलिस ने केरल से आए लोगों को हिरासत में ले लिया। उनके पास से ईसाई धर्म से संबंधित प्रचार सामग्री व मतांतरण साहित्य मिला।

इसके बाद पुलिस ने रात में आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया। रविवार को दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया। मामला मतांतरण से जुड़ा होने के कारण पुलिस गांव में गश्त कर रही है। खुदादपुरा निवासी हरिनारायण दोहरे केरल में कैंटीन चलाते हैं। वह दो दिन पहले घर आया था।

ग्रामीणों ने पुलिस को दी सूचना

शनिवार दोपहर कार से दो लोग उसके घर आए थे। दोनों को हरिनारायण ने ही मतांतरण के लिए बुलाया था। इसकी भनक लगने पर ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। कोतवाल रजनेश सिंह चौहान पुलिस फोर्स के साथ गांव पहुंचे और केरल से आए लोगों को हिरासत में ले लिया।

उनके पास से मतांतरण से संबंधित किताबें मिलने से साफ हो गया कि वे सामूहिक मतांतरण कराने की योजना से यहां आए थे। प्रारंभिक जांच के बाद पुलिस ने रात में गांव के अभिषेक सिंह की तहरीर पर केरल के जिला पथनमथिट्टा के थाना इलेवमथिट्टा के तुंबन नार्थ निवासी इब्राहिम व जिला कोल्लम के थाना पथ्थनआपउरम के मारू निवासी जोशमेन के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया।

हरिनारायण ने ही दोनों को गांव बुलाया था, इस वजह से मुकदमे में उसे मुख्य आरोपित बनाया गया है। सीओ शैलेंद्र कुमार बाजपेयी का कहना है कि फिलहाल दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जांच में इस रैकेट में अन्य लोगों के नाम प्रकाश में आते हैं तो उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाएगी। पुलिस के सक्रिय होने के बाद से हरिनारायण फरार हो गया है। उसकी गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर