Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में भू-माफियाओं के खिलाफ होगी कार्रवाई, शासन के निर्देश पर एंटी भू-माफिया टीम को किया गया अलर्ट

ग्रामीण क्षेत्रों की तर्ज पर अब नगर क्षेत्रों में भी सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। शासन के निर्देश पर एंटी भू-माफिया टीम को अलर्ट कर दिया गया है। अतिक्रमण के दायरे में आने वाली भूमि का ब्योरा मांगा है जिसका सत्यापन राजस्व विभाग की ओर से किया जाएगा। शहर के बीचो-बीच झील को पाटकर दुकान व अस्पताल बना लिया गया है।

By Amardeep Srivastava Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 05 Feb 2024 05:39 PM (IST)
Hero Image
यूपी के इस जिले में भू-माफियाओं के खिलाफ होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, जौनपुर। ग्रामीण क्षेत्रों की तर्ज पर अब नगर क्षेत्रों में भी सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। शासन के निर्देश पर एंटी भू-माफिया टीम को अलर्ट कर दिया गया है। अतिक्रमण के दायरे में आने वाली भूमि का ब्योरा मांगा है, जिसका सत्यापन राजस्व विभाग की ओर से किया जाएगा।

शहर के बीचो-बीच झील को पाटकर दुकान व अस्पताल बना लिया गया है। बदले नियम से शहरी क्षेत्रों को अतिक्रमण से मुक्त कराने का रास्ता साफ हो जाएगा।  अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान के तहत सरकार भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया जा रहा है, जिसमें अब नगर पालिका परिषद के साथ ही नगर पंचायत क्षेत्रों में भी सरकारी भूमि पर हुए कब्जे को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। इसके लिए संबंधित कर्मचारियों समेत अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

सभी सरकारी जमीनों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। इसके लिए नियम भी कठोर किए जा रहे हैं। ग्राम पंचायतों की जमीन पर अतिक्रमण होने पर सही समय पर जानकारी नहीं मिली तो इसकी पूरी जवाबदेही संबंधित क्षेत्र के लेखपाल की होगी और उसके खिलाफ भी कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सीआरओ गणेश प्रसाद ने कहा कि अतिक्रमण के दायरे में सरकारी भूमि से कब्जा हटाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: 'भूखे पेट होत न भजन गोपाला...', अखिलेश यादव ने बजट को लेकर साधा निशाना; बोले- 90 प्रतिशत PDA के लिए कुछ नहीं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें