Move to Jagran APP

जौनपुर जंक्शन स्टेशन पर जल्द ¨सगल ¨वडो सिस्टम

जागरण संवाददाता जौनपुर: जौनपुर जंक्शन पर रेल यात्रियों को जल्द ही ¨सगल ¨वडो के तहत सुविधा

By JagranEdited By: Updated: Thu, 30 Nov 2017 06:37 PM (IST)
Hero Image
जौनपुर जंक्शन स्टेशन पर जल्द ¨सगल ¨वडो सिस्टम

जागरण संवाददाता जौनपुर: जौनपुर जंक्शन पर रेल यात्रियों को जल्द ही ¨सगल ¨वडो के तहत सुविधा मिलेगी। यात्रियों को रिजर्वेशन व बु¨कग के लिए अलग-अलग काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सेंटर (पीआरएस) को तोड़कर उसे नया बनाया जाएगा। रिजर्वेशन काउंटर पर मुसाफिरों को भीड़ से बचाने के लिए दो बु¨कग काउंटर बढ़ाए जाएंगे। स्टेशन की सूरत को बदलने का ब्लू ¨प्रट तैयार कर लिया गया है।

अभी तक यात्रियों को रिजर्वेशन व सामान्य टिकट लेने के लिए अलग-अलग काउंटरों पर जाना पड़ता है। इसके लिए पुराने पीआरएस को तोड़कर उसे नया बनाया जाएगा। पुराने पीआरएस में अभी तक तीप रिजर्वेशन काउंटर हैं। इसे बढ़ाते हुए छह किया जाएगा। जौनपुर जंक्शन से रोजाना तकरीबन चार हजार यात्री सफर करते हैं, जबकि यहां से 59 ट्रेनों का आवागमन होता है। जौनपुर के अलावा शाहगंज पीआरएस सेंटर को बेहतर बनाने की तैयारी की गई है। रिजर्वेशन काउंटरों पर लगातार बढ़ रहे दबाव को देखते हुए पीआरएस काउंटरों की संख्या बढ़ाया जा रहा है। यात्री सुविधा बढ़ाने के लिहाज से जौनपुर जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या पांच, अकबरपुर व शाहगंज जंक्शन पर भी प्लेटफार्म के विस्तार की तैयारी की कई है। तीनों प्रमुख स्टेशनों के निर्माण पर दो करोड़ 70 लाख रुपए का बजट तैयार किया गया है। प्लेटफार्म विस्तारीकरण को लेकर लखनऊ उत्तर रेलवे के डीआरएम जौनपुर जंक्शन का निरीक्षण भी कर चुके हैं।

---

जौनपुर जंक्शन के नवीनीकरण को लेकर ब्लू ¨प्रट तैयार कर लिया गया है। निर्माण कुछ समय पहले शुरू होना था, लेकिन संबंधित ठेकेदार की लापरवाही की वजह से देरी हुई। स्टेशन के बदलाव को लेकर समीक्षा दोबारा कर ली गई है। अगले माह से हर हाल में निर्माण शुरू करने का आदेश दिया गया है।

सतीश कुमार, डीआरएम, लखनऊ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।