Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी की इस हाईप्रोफाइल सीट पर भाजपा को मिली करारी शिकस्त, अब कारण जानने को नेताओं ने डाला डेरा

जौनपुर व मछलीशहर लोकसभा सीट पर भाजपा को मिली करारी शिकस्त के कारणों की तलाश की पार्टी फोरम पर तगड़ी जद्दोजहद शुरू हो गई है। चुनाव में मिली हार की समीक्षा से घबराए तमाम दिग्गज अधिकारियों व कर्मचारियों पर हार का तोहमत मढ़ने लगे हैं। बदलापुर विधायक रमेश चंद्र मिश्र इंटरनेट मीडिया पर इस प्रकार की सार्वजनिक टिप्पणी कर रहे हैं।

By Anand Swaroop Chaturvedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 20 Jun 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जौनपुर। जनपद की जौनपुर व मछलीशहर लोकसभा सीट पर भाजपा को मिली करारी शिकस्त के कारणों की तलाश की पार्टी फोरम पर तगड़ी जद्दोजहद शुरू हो गई है। चुनाव में मिली हार की समीक्षा से घबराए तमाम दिग्गज अधिकारियों व कर्मचारियों पर हार का तोहमत मढ़ने लगे हैं।

बदलापुर विधायक रमेश चंद्र मिश्र इंटरनेट मीडिया पर इस प्रकार की सार्वजनिक टिप्पणी कर रहे हैं। भाजपा की प्रदेश स्तरीय टीम यहां आई। विधानसभावार विस्तृत मंथन व मंत्रणा के बाद तीसरे दिन गुरुवार को यहां से वापस हो गई। समीक्षा को लेकर भाजपा के अंदरखाने में तरह-तरह की उठापटक चल रही है।

जौनपुर से भाजपा ने कृपाशंकर सिंह पर लगाया था दांव

चर्चा है कि समीक्षा में जनप्रतिनिधियों के साथ ही संगठन के लोग भी जवाबदेह ठहराए जा सकते हैं। वर्ष 2019 में जौनपुर लोकसभा सीट पर मिली हार का हिसाब चुकता करने के लिए भाजपा चुनाव के काफी पहले से ही न केवल चुनावी तैयारियों में सक्रिय हो गई थी, बल्कि यहां से बड़े राजनीतिक कद वाले नेता कृपाशंकर सिंह पर दांव भी लगाया। इसके बावजूद उसे लगातार दूसरी बार यहां शिकस्त झेलनी पड़ी। इसी तरह से मछलीशहर सुरक्षित सीट से 2019 में महज 181 मतों से जीतकर सांसद बने बीपी सरोज इस बार फेल हो गए।

उत्तर प्रदेश में महज 33 सीटों पर सिमटी भाजपा को यहां की दोनों सीट गंवाकर बड़ा झटका लगा है। हार के कारणों का पता लगाने के लिए भाजपा ने टीम तैयार की है। प्रदेश किसान मोर्चा से जुड़े रामनिवास यादव व प्रदेश मंत्री अर्चना मिश्रा की टीम ने जौनपुर व मछलीशहर सीट पर हार का क्या कारण बना इस पर उठ रहे तमाम सवालों का उत्तर जानने के लिए यहां आकर विधानसभा वार बैठक की।

टीम अपनी रिपोर्ट नेतृत्व को सौंपेगी। बहरहाल करारी हार पर भाजपा नेतृत्व का गंभीर रुख यह संकेत दे रहा है कि जिम्मेदार अपनी जवाबदेही से बच नहीं सकेंगे।

चुनाव परिणाम पर चर्चा व आगामी कार्यक्रमों पर हुई बात

प्रदेश स्तरीय टीम के दौरे के संबंध में पूछे जाने पर जौनपुर भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह व मछलीशहर जिलाध्यक्ष रामविलास पाल ने बताया कि विधानसभावार हुई बैठकों में पार्टी के आगामी कार्यक्रमों पर विशेष चर्चा हुई। इन नेताओं ने कहा कि बैठकों में लोकसभा चुनाव परिणाम पर भी बात हुई। जहां कहीं कमी रह गई थी उसे दूर करने की बात कही गई।

इसे भी पढ़ें: यूपी में प्रत्येक परिवार को जारी की जाएगी फैमिली आइडी, सीएम योगी ने दिए आदेश; इस तरह करें Apply