Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में खुलेगा मुख्यमंत्री मॉडल कंपोटिल स्कूल, कांवेंट स्कूलों तरह होंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

जौनपुर जिले में मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट स्कूल खोला जाएगा। इसके लिए 10 एकड़ जमीन की पहचान की गई है। स्कूल में स्मार्ट क्लास रोबोटिक्स मशीन लर्निंग सेंटर मॉड्यूलर लैब प्रधानाचार्य और शिक्षकों के लिए आवासीय भवन खेल का मैदान ओपन जिम मल्टीपल एक्टिविटी हॉल सोलर पैनल वर्षा जल संचयन इकाई वाटर प्लांट मिड डे मील किचन डायनिंग हॉल वाशिंग एरिया हैंड वाशिंग यूनिट आदि की सुविधा होगी।

By Akhilesh Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 23 Sep 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, जौनपुर। सरकार की ओर से हर जिले में एक मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट स्कूल खोलने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए ऐसे विद्यालय का चयन किया जाना है, जिसके पास 10 एकड़ तक जमीन उपलब्ध हो।

रामनगर विकास खंड के छांगापुर में भूमि तलाश ली गई है, जिसके अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय में स्मार्ट क्लास के अलावा, रोबोटिक्स, मशीन लर्निंग सेंटर के साथ माड्यूलर लैब आदि की सुविधा होगी।

प्री-नर्सरी से लेकर इंटरमीडिएट तक कक्षाएं चलेंगी। विद्यालय परिसर में प्रधानाचार्य, शिक्षक संवर्ग व कर्मचारियों के लिए आवासीय भवन बनाए जाएंगें। स्मार्ट क्लास की व्यवस्था के साथ ही रोबोटिक्स व मशीन लर्निंग सेंटर के साथ कक्षा एक से कक्षा आठ तक कंपोजिट विज्ञान व गणित लैब बनाई जाएगी। कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान की मॉड्यूलर लैब, कंप्यूटर लैब व लैंग्वेज लैब भी बनाई जाएगी।

सभी कक्षाओं में होंगे अलग-अलग पुस्तकालय

सभी कक्षाओं के लिए अलग-अलग पुस्तकालय होंगे। खेल का मैदान और ओपन जिम के साथ मल्टीपल एक्टिविटी हाल भी होगा। सोलर पैनल, वर्षा जल संचयन इकाई स्थापित की जाएगी। वाटर प्लांट, मिड डे मील किचन, डायनिंग हाल, वाशिंग एरिया, हैंड वाशिंग यूनिट की व्यवस्था भी होगी।

कांवेंट स्कूलों तरह होंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

विद्यालय में स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय, कंप्यूटर, ग्रीन बेल्ट के साथ ही पेयजल, शौचालय, चहारदीवारी, रसोईघर आदि की बेहतर व्यवस्था भी होगी।

इन स्कूलों को हाईटेक संसाधन के साथ खेलकूद समेत अन्य सुविधाओं से लैस करते हुए पंजीकृत विद्यार्थियों को शिक्षा निजी स्कूलों से बेहतर मिलेगी। यही नहीं आधुनिक कंप्यूटर ज्ञान के साथ स्क्रीन पर शिक्षण कार्य करने की सुविधा मिलेगी।

वहीं, स्कूल में शिक्षा के साथ संचालित अन्य गतिविधियों से उनके शारीरिक विकास में भी मदद मिलेगी। एमडीएम शेड, बाल वाटिका, पोषण वाटिका, बाल सुलभ फर्नीचर, मॉड्यूलर डेस्क व बेंच, वाई-फाई की सुविधा और सीसीटीवी कैमरे की भी व्यवस्था होगी।

बीएसए, डॉ. गोरखनाथ पटेल ने बताया-

मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय के लिए शासन से मिले निर्देश के मुताबिक रामनगर विकास खंड के छांगापुर गांव में भूमि तलाश कर ली गई है। अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कार्यदायी संस्था नामित कर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। डा. गोरखनाथ पटेल, बीएसए।

इसे भी पढ़ें: कानपुर में लगातार हो रही ट्रेन पलटाने की साजिश, 38 दिन... तीन रूट और तीन षड्यंत्रों ने खुफिया एजेंसियों की दी चुनौती

इसे भी पढ़ें: बांदा में ट्रक ने दो बाइकों में मारी टक्कर, तीन लोगों की मौत; ग्रामीणों ने शव रख लगाया जाम