Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जौनपुर में Food Safety Department की बड़ी कार्रवाई, 130 होटल-रेस्टोरेंट व ढाबा संचालकों के नाम चस्पा; 16 को नोटिस

यूपी के जौनपुर जिले में खाद्य सुरक्षा अभियान के तहत 130 होटल रेस्टोरेंट और ढाबा संचालकों के नाम चस्पा किए गए हैं। सात खाद्य सुरक्षा अधिकारी इस अभियान में लगे हुए हैं। जांच के दौरान साफ-सफाई का अभाव मिलने पर 16 संचालकों को सुधार के लिए नोटिस जारी किया गया है। जल्द ही अधिकारी छापेमारी कर खाद्य पदार्थों का नमूना भी लेंगे।

By Amardeep Srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
जौनपुर में मिलावट पर अंकुश लगाने के लिए चलाया जा रहा अभियान

जागरण संवाददाता, जौनपुर। शासन की ओर से मिले निर्देश की कड़ी में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने नगर समेत कस्बों में 130 होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा संचालकों का नाम चस्पा करा दिया है। इसके लिए सात खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को लगाया गया है। यह कार्यवाही अभी आगे भी जारी रहेगी।

जांच के दौरान साफ सफाई का अभाव मिलने पर 16 संचालकों को सुधार के लिए नोटिस जारी किया गया है। विभाग की ओर से इसके लिए बकायदा प्रोफार्मा भी बनाया गय है।

जल्द ही अधिकारी करेंगे छापेमारी

खाद्य सुरक्षा अधिकारी निरीक्षण के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता भी परख रहे हैं। संचालकों सहित मालिकों के नाम चस्पा करने के बाद जल्द ही अधिकारियों की ओर से छापेमारी कर खाद्य पदार्थों का नमूना भी लिया जाएगा। खान-पान की वस्तुओं में मिलावट की घटनाओं पर अंकुश लगाने को लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जूस, दाल-रोटी जैसे खाद्य पेय पदार्थों में मानव अपशिष्ट मिलाने को विभत्स बताते हुए हाेटल, ढाबों व रेस्टोरेंट आदि की गहन जांच करने को कहा है।

साथ ही स्पष्ट निर्देश दिया है कि होटल, ढाबों व रेस्टोरेंट पर उनके संचालक, मालिक मैनेजर आदि के नाम व पते प्रदर्शित कराना सुनिश्चित करें व कहीं गड़बड़ी मिलने पर कड़ी कार्रवाई भी करें। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे लगवाने के साथ काम करने वाले कर्मियों का पुलिस सत्यापन कराने को लेकर भी निर्देश दिया गया है।

16 संचालकों को सुधार के लिए दिया गया नोटिस

होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों में जांच के दौरान साफ-सफाई मानक के अनुरुप नहीं मिलने पर 16 संचालकों को सुधार के लिए नोटिस जारी किया गया है। जांच में किचन में गंदगी मिली व कुछ स्थानों पर वेज व नानवेज एक ही बर्तन में बनते मिले। पहली बार दिए गए नोटिस में हिदायत दी गई कि इसमे सुधार किया जाय। दूसरी बार निरीक्षण में सुधार नहीं हाेने पर जुर्माना लगाए जाने के साथ ही सुसंगत धाराओं में मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।

इसलिए उठाए गए कदम

गाजियाबाद के लोनी में दुकानदार आमिर जूस में पेशाब मिलाकर बेच रहा था। शामली में एक ठेला दुकानदार का जूस में थूक मिलाते हुए वीडियो प्रसारित हुआ था। गाजियाबाद के ही एक रेस्टोरेंट में खाने में काकरोच मिलने की घटना सामने आई थी।

होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा संचालकों के नाम चस्पा किए जा रहे हैं। यह प्रक्रिया अभी आगे भी चलेगी। जांच के दौरान साफ-सफाई नहीं मिलने पर 16 संचालकों को सुधार के लिए नोटिस दिया गया है। जल्द ही नमूना लेने के लिए वृहद अभियान चलाया जाएगा।

-देवाशीष उपाध्याय, सहायक आयुक्त खाद्य-द्वितीय।

यह भी पढ़ें- जिससे बचकर चला गया था मुंबई, 20 साल बाद वह ‘मौत’ बनकर खींच लाई… और बिखर गया हंसता-खेलता परिवार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें