Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: अब घर बैठे बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड, इस तरह चेक करें अपनी पात्रता; मिलेगा यह लाभ

How To Make Ayushman Card online In UP सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने को लेकर सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ताकि एक भी पात्र व्यक्ति कार्ड से वंचित नहीं रहे। इसी उद्देश्य से लायंस क्लब जौनपुर मेन द्वारा जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को कार्ड बनवाने के लिए जागरूक व प्रेरित किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Sun, 08 Oct 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
अब घर बैठे बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड, इस तरह चेक करें अपनी पात्रता; मिलेगा यह लाभ

संवाद सहयोगी, जौनपुर। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने को लेकर सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, ताकि एक भी पात्र व्यक्ति कार्ड से वंचित नहीं रहे। इसी उद्देश्य से लायंस क्लब जौनपुर मेन द्वारा जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को कार्ड बनवाने के लिए जागरूक व प्रेरित किया जा रहा है।

नगर के मुफ्ती मोहल्ला में शनिवार को शिविर लगाकर लोगों को घर बैठे कार्ड बनाने के लिए जागरूक किया गया। शिविर में लगभग सौ से अधिक पात्र लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इसके साथ ही अन्य लोगों को भी कार्ड बनवाने के लिए जागरूक व प्रेरित किया गया।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मिलेगी मदद

संयोजक सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि इस योजना से गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य सहायता प्रदान की जाती है। आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी लाभार्थी परिवारों की आयुष्मान कार्ड की सूची जारी की जाती है और सभी लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है।

इसे भी पढ़ें: द‍िव्‍य रामलला की भव्‍य प्राण प्रतिष्ठा के लिए तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में धार्मिक समिति का गठन

कार्डधारक योजना का लाभ किसी भी सरकारी अस्पताल या सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पताल से ले सकता है और पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। इसके साथ ही यदि लाभार्थी के परिवार में से कोई बीमार है तो उनका इलाज भी निश्शुल्क किया जाता है। इस योजना के तहत परिवार को इंश्योरेंस का लाभ भी उपलब्ध कराया जाता है।

मोबाइल फोन से खुद बना सकते है आयुष्मान कार्ड

सचिव जीहशम मुफ्ती ने कहा कि मोबाइल से खुद लाभार्थी आयुष्मान एप डाउनलोड कर बेनिफिशरी के रूप में लागिग कर स्वयं अपना कार्ड बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: किसानों के हित में योगी सरकार का बड़ा फैसला, आलू बीज की विक्रय दरें की निर्धारित; ये रहें नए रेट

उन्होंने कार्ड बनवाने के लिए पात्रता बताते हुए कहा कि अंत्योदय राशन कार्ड (लाल कार्ड) धारक व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड (सफेद कार्ड) धारक जिनमें छह या इससे अधिक यूनिट है व 2011 के सर्वे के अनुसार भारत सरकार द्वारा जारी लिस्ट के तहत छूटे हुए लाभार्थी आयुष्मान एप से या सरकारी राशन की दुकान पर या जनसेवा केंद्र से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

इसके लिए सरकार द्वारा जारी किए गए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी पात्रता को चेक कर सकते हैं कि वह इस योजना का लाभ ले सकेंगे या नहीं।

इस अवसर पर सेवा सप्ताह चेयरमैन संजय सिंघानिया, नीरज शाह, सै. नजमुल हसन, अनवार आब्दी, कायम हुसैन, डा संजीव मौर्य, दानिश ताबिश काज़मी, रेयाज़ अहमद व कोटेदार सहित क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर