Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi 2024: होली के लिए सज गए बाजार, पीएम मोदी के चाहने वालों के लिए मिल रही ये खास चीज

होली में अब मात्र चंद दिन है। बाजारों में होली का रंग दिखने लगा है। यूपी के जौनपुर में बाजार सज गए हैं। तरह-तरह के रंग यहां मिलने लगे हैं। बच्चे रंग-बिरंगी पिचकारियों को खरीद रहे हैं तो महिलाएं चिप्स-पापड़ गुझिया और अन्य खाने-पीने की सामग्री बनाने के लिए सामानों की खरीदारी शुरू कर दी हैं। इस बार पीएम मोदी के चाहने वालों के लिए खास सामान मिल रहा है।

By Anand Swaroop Chaturvedi Edited By: Swati Singh Updated: Wed, 20 Mar 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
जौनपुर : होली पर्व के मद्देनजर सजी मुखौटे व पिचकारी की दुकान ।जागरण

जागरण संवाददाता, जौनपुर। होली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है। वैसे ही रंगोत्सव का उल्लास भी दिखाई देने लगा है। नगर समेत आस-पास के बाजारों में दुकानों के सजने के साथ ही खरीदार भी दिखाई देने लगे हैं। बच्चे रंग-बिरंगी पिचकारियों को खरीद रहे हैं तो महिलाएं चिप्स-पापड़, गुझिया और अन्य खाने-पीने की सामग्री बनाने के लिए सामानों की खरीदारी शुरू कर दी हैं।

छोटी-बड़ी बाजारों में खाद्य सामग्री की दुकानों पर होली से संबंधित सामानों की बिक्री बढ़ने लगी है। मुंगराबादशाहपुर नगर में कटरा के दुकानदार मुकेश गुप्त ने बताया कि इस बार बंदूक वाली पिचकारी बच्चों को ज्यादा पसंद आ रही है। बाजार में 25 रुपये से लेकर सौ रुपये तक की पिचकारी मिल रही है।

हर्बल रंग खरीद रहे युवा

आलोक कुमार गुप्त ने बताया कि इस बार काफी युवा हर्बल रंग खरीदने को वरीयता दे रहे हैं। अधिकांश दुकानों पर चीन निर्मित सामान नहीं देखने को मिल रहा है। अंजही के दुकानदार मनोज कुमार ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से चायनीज सामान की डिमांड में कमी आई है।

मीरगंज में इस बार होली पर छोटा भीम, डोरीमोन, पांडा, मोटू-पतलू व फेंटम की पिचकारियों की धूम देखने को मिल रही है। बच्चों में इन पिचकारियों का अच्छा खासा क्रेज है। इनके अलावा कई कार्टून से लेकर बंदूक, टैंक और बार्बी जैसे तमाम करेक्टर की दर्जनों से अधिक पिचकारियां व ईको फ्रेंडली गुलाल और रंग से दुकान पटे हैं।

मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री हुई तेज

होली का त्योहार नजदीक आते ही मिलावटी खाद्य पदार्थों का धंधा बढ़ गया है। बदलापुर कस्बा सहित सभी छोटी-बड़ी बाजारों में मिलावटी खाद्य सामग्रियों की बिक्री तेज हो गई है। दूध, खोया, पनीर, छेना व इससे निर्मित मिठाइयों की दुकानें सजने लगीं है। दुकानदार अधिक लाभ के लिए मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री धड़ल्ले से कर रहे हैं।

बिक्री पर रोक लगाने की उठी मांग

होली में कुछ ही दिन शेष हैं। मांग अधिक होने के चलते बाजारों में मिलावटी मिठाई व अन्य खाद्य पदार्थों की बिक्री बढ़ गई है। इतना ही नहीं बाहरी मिठाइयों की भी बदलापुर में भरमार है। ग्राहकों को मनमाने ढंग से ठगा जा रहा है। लोगों ने मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है। इस संबंध में खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवेश यादव ने कहा कि बराबर कार्रवाई की जाती है। यदि ऐसा है तो शीघ्र अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Phoolwali Holi 2024: कई मायनों में है खास वृंदावन की फूलों वाली होली, राधा-कृष्ण से जुड़ा है अस्तित्व