Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Purvanchal University में PhD प्रवेश परीक्षा की तैयारियां तेज, दशहरा के बाद शुरू हो जाएगा ऑनलाइन आवेदन

Purvanchal University Admission दशहरा के बाद शुरू होने वाली पूर्वांचल विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की तैयारियां जोरों पर हैं। 51 विषयों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्देश जारी कर दिए हैं। शैक्षणिक विभाग गाइड और रिक्त सीटों का आकलन कर रहा है ताकि प्रवेश प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से पूरी हो सके।

By Anand Swaroop Chaturvedi Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 03:11 PM (IST)
Hero Image
दशहरे बाद शुरू होगा पीएचडी के लिए ऑनलाइन आवेदन (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, मल्हनी (जौनपुर)। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में पीएचडी की प्रवेश परीक्षा 51 विषयों में आयोजित होगी। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दशहरा के बाद शुरू होगी। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

शैक्षणिक विभाग ने आरडीसी (रिसर्च डिग्री कमेटी) रजिस्टर के आधार पर गाइड व रिक्त सीटों का आकलन प्रारंभ कर दिया है। इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किस विषय में कितनी सीटें उपलब्ध हैं और प्रत्येक गाइड के साथ कितने शोधार्थियों को निर्देशित किया जा सकता है।

मांगा जाएगा सीटों का विवरण

विश्वविद्यालय द्वारा संबंधित प्राचार्यों को जल्द ही पत्र भेजा जाएगा, जिसमें उनके कॉलेजों में गाइड व पीएचडी के लिए सीटों का विवरण मांगा जाएगा। यह जानकारी प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ पूरा करने में सहायक होगी।

इसके अलावा विश्वविद्यालय ने यह सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए हैं कि सभी गाइडों को आवश्यक निर्देश समय पर मिल सके। इससे शोधार्थियों को गाइड चयन में मदद मिलेगी और उन्हें अपनी शोध गतिविधियों को बेहतर तरीके से संचालित करने का अवसर मिलेगा।

विश्वविद्यालय स्तर पर पीएचडी आवेदन प्रक्रिया के लिए तेजी से काम चल रहा है। समर्थ पोर्टल पर पीएचडी प्रवेश परीक्षा का फार्म डिजाइन हो रहा है। जल्द आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

- महेंद्र कुमार, कुलसचिव, पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर।

यह भी पढ़ें- इजरायल में युद्ध बढ़ने के साथ ही भारतीय श्रमिकों की बढ़ी धड़कनें, कमरों में छिपकर रहने को मजबूर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें