Move to Jagran APP

यूपी के इस ज‍िले में विधवा पेंशन ले रहीं चार हजार लाभार्थियों पर बढ़ा संकट, ल‍िस्‍ट से कट सकता है नाम

जौनपुर में पेंशन के लाभार्थियों की संख्या 74 हजार है जिसमें चार हजार ने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है। शासन की ओर से लाभार्थियों की सूची मांगी गई है जिससे पेंशन समय से जारी किया जा सके। समृद्ध जानकारी दस दिन के भीतर जिला प्रोबेशन विभाग को उपलब्ध कराना है। ऐसा न करने पर सूची से नाम काटते हुए रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

By Amardeep Srivastava Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 13 Jun 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
शासन की ओर से लाभार्थियों की सूची मांगी गई है, जिससे पेंशन समय से जारी किया जा सके।

जागरण संवाददाता, जौनपुर। केवाईसी न कराने की वजह से विधवा पेंशन ले रहीं चार हजार लाभार्थियों पर संकट बढ़ गया है। यहां पेंशन के लाभार्थियों की संख्या 74 हजार है, जिसमें चार हजार ने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है। शासन की ओर से लाभार्थियों की सूची मांगी गई है, जिससे पेंशन समय से जारी किया जा सके।

समृद्ध जानकारी दस दिन के भीतर जिला प्रोबेशन विभाग को उपलब्ध कराना है। इसके लिए कई बार कहने के बाद भी लाभार्थियों की ओर से केवाईसी कराने में उदासीनता बरती जा रही है। इसके लिए अंतरिम माैका देते हुए इसे बैंकों में जाकर कराने को कहा गया है। ऐसा न करने पर सूची से नाम काटते हुए रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

4 हजार लाभार्थि‍यों ने अभी तक नहीं कराया KYC    

लाभार्थियों का समय-समय पर सत्यापन कराया जाता है, जिससे कहीं भी किसी स्तर पर गड़बड़ी न हो सके। ब्लाक स्तर पर जांच-पड़ताल पहले कराई जा चुकी है। सीडिंग के दौरान पता चला कि अभी तक चार हजार लाभार्थियों ने विभिन्न बैंकों से केवाईसी नहीं कराया है। ऐसे में सभी को सूचीबद्ध करने के साथ ही केवाईसी कराने के लिए कहा जा रहा है।

रुक सकती है पेंशन

जिला प्रोबेशन अधिकारी विजय कुमार पांडेय ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिला पेंशन योजना के लाभार्थियों का भुगतान आधार बेस्ट प्रणाली के तहत किया जाएगा। ऐसे में जिन लाभार्थियों के बैंक खाते से आधार लिंक (केवाईसी) अपडेट नहीं है, वह तत्काल इसे करा लें। ऐसा न करने पर पेंशन रुक सकती है।

यह भी पढ़ें: Police Bharti 2024 : 'यूपी में पुलिस की भर्ती ठेके पर होने जा रही है' सांसद संजय सिंह ने योगी सरकार को घेरा- कहा; 60 लाख बच्चों का...

यह भी पढ़ें: यूपी में ब‍िजली चोरी करने वालों की अब खैर नहीं! UPPCL चलाएगा बड़ा अभि‍यान; अधि‍कार‍ियों को द‍िए गए ये न‍िर्देश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।