Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: जौनपुर में पान मसाला कारोबारी के फर्म पर छापेमारी, टैक्स के जमा कराए 27 लाख

वस्तु एवं सेवा कर विभाग के विशेष जांच दल जौनपुर में पान मसाला कारोबारी की फर्म राज ट्रेडर्स पर छापेमारी की। छापा मारते ही क्षेत्र में हड़कंप मच गया। कई घंटे कागजातों को खंगालने के बाद बिक्री के अनुपात में कम टैक्स जमा करना पाया और 27 लाख रुपये जमा कराए। टीम और छानबीन के लिए फर्म से कुछ कागजात कब्जे में लेकर साथ ले गई।

By Ramesh Soni Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 18 Aug 2024 11:37 AM (IST)
Hero Image
वस्तु एवं सेवा कर का जौनपुर में छापा। जागरण (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

संवाद सहयोगी, जागरण, शाहगंज (जौनपुर)। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विभाग के विशेष जांच दल (एसआइबी) ने शुक्रवार को नगर में गांधीनगर कलेक्टर गंज स्थित पान मसाला कारोबारी की फर्म राज ट्रेडर्स पर छापेमारी की। टीम ने कई घंटे कागजातों को खंगालने के बाद बिक्री के अनुपात में कम टैक्स जमा करना पाया और 27 लाख रुपये जमा कराए।

वाराणसी से डिप्टी कमिश्नर अनिल हरित के नेतृत्व में आई टीम में शामिल अधिकारियों व कर्मचारियों ने देररात तक फर्म की खरीद-बिक्री से संबंधित संबंधित कागजातों की बारीकी से छानबीन की। टीम ने जांच में बिक्री के अनुपात में कम टैक्स जमा किया जाना पाया।

आवश्यक लिखा-पढ़ी करने के बाद फर्म मालिक से 27 लाख रुपये का टैक्स जमा कराया। टीम और छानबीन के लिए फर्म से कुछ कागजात कब्जे में लेकर साथ ले गई। छापेमारी की इस कार्रवाई से नगर के तमाम थोक व फुटकर कारोबारियों में खलबली मच गई। वह अपनी-अपनी दुकानें बंद कर इधर-उधर भाग गए।

इसे भी पढ़ें- बस्‍ती में मालगाड़ी पर गिरा पेड़, लगी आग; चालक ने कूद कर बचाई जान

डिप्टी कमिश्नर अनिल हरित ने बताया कि एसआइबी की टीम क्षेत्र में भ्रमण कर यह जानकारी जुटाती है कि कौन-कौन से प्रतिष्ठान पर व्यापार के अनुपात कम बिक्री दिखाकर वस्तु व सेवा कर की चोरी करते हैं। चिह्नित किए गए ऐसे प्रतिष्ठानों पर विशेष दल छापेमारी कर कागजातों की जांच-पड़ताल कर आवश्यक कार्रवाई करता है। निरीक्षण में राज ट्रेडर्स द्वारा टैक्स की चोरी पकड़ी गई। आकलन कर 27 लाख रुपये जमा कराए गए। आवश्यक लिखा-पढ़ी भी की गई।

इसे भी पढ़ें- गोंडा हादसे की जांच पूरी होने से पहले फिर दुर्घटना ने बढ़ाई चिंता, अलर्ट मोड पर अधिकारी