Move to Jagran APP

जौनपुर की ग्राम पंचायतों में पूरी की गई बहाली प्रक्रिया, मिले 175 नए सहायक; विकास कार्यों में आएगी तेजी

जौनपुर की 1736 ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को गति देने के लिए 175 पंचायत सहायकों की नियुक्ति की गई है। एक वर्ष पहले बेहतर विकल्प मिलने के बाद 175 पंचायत सहायकों ने इस्तीफा दे दिया था। अब शासन स्तर पर बहाली प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और जल्द ही सभी को तैनात किया जाएगा। इस कदम से ग्रामीणों को होने वाली परेशानी कम होगी।

By Amardeep Srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 09 Oct 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
जौनपुर के ग्राम पंचायतों को मिले 175 नए सहायक (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, जौनपुर। बीते एक वर्ष से रिक्त पंचायत सहायकों की कमी को पूरा कर लिया गया है। बेहतर विकल्प मिलने के बाद 175 ने नौकरी छोड़ दी थी, जिसकी बहाली शासन स्तर पर पूरी कर ली गई है। ट्रेनिंग के बाद सभी को तैनाती दी जाएगी।

एक साथ बड़ी संख्या में कर्मियों के पद खाली होने से विकास कार्य तो प्रभावित हो ही रहा था, ग्रामीणों को भी काफी परेशानी हो रही थी। अब जल्द ही पंचायत सहायकों को संबंधित ग्राम पंचायतों में भेजने की बात कही जा रही है, जिससे जरूरतमंदों को सुविधा मिल सके।

कार्य में आसानी के लिए पंचायत सहायकों की तैनाती

सभी 1736 ग्राम पंचायतों में कार्य आसान बनाने के लिए पंचायत सहायकों की तैनाती की गई है। एक वर्ष पूर्व इसके इतर नौकरी मिलने के बाद पंचायत सहायकों ने नौकरी छोड़ दी थी, जिसकी जानकारी शासन को मुहैया कराई गई थी। इसके बाद शासन स्तर से ही संख्या निर्धारित कर इसे भरने को कहा गया था।

ट्रेनिंग के बाद पंचायत भवनों में जाएगा भेजा

जरूरी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद कुछ समय पहले रिक्त पदों पर कर्मचारियों को नियुक्त कर दिया गया, हालांकि प्रमाण पत्रों का सत्यापन अभी नहीं हो सका है। जल्द ही इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद सभी को ट्रेनिंग दिलाने के बाद पंचायत रिक्त पंचायत भवनों में भेजा जाएगा।

पंचायत सहायकों की कमी की वजह से कार्य प्रभावित हो रहा था। कुछ समय पहले रिक्त पदों को भर लिया गया है। प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद सभी की ट्रेनिंग कराने के बाद संबंधित ग्राम पंचायतों में भेजा जाएगा।

-नत्थूलाल, जिला पंचायत राज अधिकारी।

यह भी पढे़ं- Purvanchal University ने स्नातक तृतीय वर्ष के जारी किए परिणाम, आधिकारिक वेबसाइट पर छात्र देख सकते हैं रिजल्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें