Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्पेशल ट्रेन की घोषणा के अगले दिन सुबह 8 बजे मिलेंगे टिकिट

झाँसी : रेलवे ने यात्री सुविधा को देखते हुए स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू किया है, लेकिन रेलवे की ये स

By JagranEdited By: Updated: Sat, 09 Jan 2021 01:00 AM (IST)
Hero Image
स्पेशल ट्रेन की घोषणा के अगले दिन सुबह 8 बजे मिलेंगे टिकिट

झाँसी : रेलवे ने यात्री सुविधा को देखते हुए स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू किया है, लेकिन रेलवे की ये सुविधा असुविधा पैदा कर रही है। यात्रियों की इसी समस्या का समाधान करने के लिए रेलवे बोर्ड ने सभी ़जोनल रेलवे को पत्र जारी कर निर्देशित किया है कि ट्रेन के संचालन की घोषणा के बाद अगली सुबह 8 बजे से टिकिट बुक किए जाएं। बता दें कि इन दिनों रेलवे और यात्रियों के बीच कम्युनिकेशन कुछ ठीक नहीं चल रहा है। पिछले कई दिनों से यात्रियों द्वारा शिकायत की जा रही है कि जब ट्रेन छूट चुकी होती है, तब जाकर पता चलता है कि ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। वहीं, जब तक इसकी जानकारी लोगों को होती है, तब तक ट्रेन में आरक्षण ही नहीं बचता। रेलवे के इस नियम के बाद अब यात्रियों को कन्फर्म टिकिट मिलने में भी आसानी होगी। यह नियम स्पेशल ट्रेन पर ही लागू होगा।

64 कोच में फायर एवं स्मोक डिटेक्शन डिवाइस लगाए

शुक्रवार को उत्तर मध्य रेलवे के कार्यकारी महाप्रबन्धक विनय कुमार त्रिपाठी ने अपर महाप्रबन्धक, प्रमुख विभागाध्यक्ष के साथ वीडियो कॉन्फरेन्स के माध्यम से संरक्षा, माल लदान, राजस्व अर्जन, व्यय नियन्त्रण, प्रमुख बुनियादी ढाँचा परियोजनाएं, मानव संसाधन प्रबन्धन और दक्षता बढ़ाने के प्रयासों की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर झाँसी सहित अन्य मण्डल के रेल प्रबन्धक व शाखा अधिकारी उपस्थित रहे। कॉन्फ्ररेन्स में बताया कि ़जोन के 64 कोच में फायर एवं स्मोक डिटेक्शन प्रणाली लगाई गई है।

फोटो : 8जेएचएस 8

कैप्शन : जल संरक्षण कार्यक्रम में बोलते ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी।

:::::::::::

जल संरक्षण सम्मेलन का आयोजन

झाँसी : शुक्रवार को परमार्थ समाजसेवी संस्थान के 25 वर्ष पूर्ण होने पर जल संरक्षण एवं प्रबन्धन कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन राही वीरागंना सभागार में किया गया। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि हमें आने वाली पीढि़यों के लिए जल संचयन करना है, भावी पीढि़यों के लिए जल संचय वर्तमान पीढ़ी का उत्तरदायित्व है। इसके लिए जल संरक्षण के बेहतर मॉडल के रूप में विकसित एवं आपस में जुड़ी बुन्देलखण्ड में जल संरचनाओं को सरकार की योजनाओं से जोड़ना होगा तथा इसी तर्ज पर नहरों को भी आपस में जोड़ने का प्रयास करना चाहिए।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अपर ़िजलाधिकारी बी. प्रसाद ने कहा कि दूसरों का हित करना ही परमार्थ है। कोरोना काल में परमार्थ संस्था ने सेवा का बेहतर कार्य किया है। आनन्द मन्त्रालय मध्य प्रदेश के वरिष्ठ सलाहकार सत्यप्रकाश आर्य ने कहा कि स्थाई विकास के लिए इस प्रकार के मॉडल का निर्माण आवश्यक है, जो टिकाऊ एवं कम खर्चीले हों। विश्व बैंक डब्लूआरजी 2030 के उत्तर प्रदेश के सलाहकार डॉ. योगेश बन्धु ने कहा कि बुन्देलखण्ड की जल सहेलियों के कार्य की चर्चा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है। परमार्थ के प्रमुख डॉ. संजय सिंह ने कहा कि परमार्थ संस्थान ने अपनी 25 वर्षो की यात्रा में चन्देलकालीन तालाबों के पुनर्जीवन, बोरवेल्स री-चार्ज, सामुदायिक पोषण वाटिका एवं नदी पुनर्जीवन के कार्य के मॉडल प्रस्तुत किए। संस्था के कोषाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने कहा कि संस्था आगे भी सूखाग्रस्त क्षेत्र में मॉडल का करेगी। वहीं, संस्था के निदेशक अनिल सिंह ने पानी के विवेकपूर्ण उपयोग की बात कही। इस अवसर पर सम्मेलन में मानवेन्द्र सिंह, शिवानी सिंह, सन्तोष कुमार, सतीश चन्द्र, सिद्धगोपाल सिंह, शिवमंगल सिंह, अमरदीप असाटी, मेहताब, डॉ. तरसेन सिंह, अरविन्द्र तिवारी, गजानन डोंग, सत्यम सहित उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के 11 ़िजलों के 100 से अधिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मुहम्मद नईम ने किया।

गाँधी सभागार में होगा बुन्देलखण्ड विवि 25वाँ दीक्षान्त समारोह

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले 25वें दीक्षान्त समारोह की तैयारियाँ अब गति पकड़ने लगी हैं। शुक्रवार को कुलपति प्रो. जैवी वैशम्पायन ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रबन्धन के साथ कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की। बताया कि इस बार 5 फरवरी को आयोजित होने वाला दीक्षान्त समारोह पण्डाल में आयोजित नहीं किया जाएगा। उसके स्थान पर बीयू कैम्पस में स्थित गाँधी सभागार में कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके अलावा इस बार कार्यक्रम में अतिथियों की संख्या भी 200 से 250 के बीच ही रहेगी। प्रबन्ध समिति सदस्य ने बताया कि इस बार पूरे कार्यक्रम को ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा, ताकि कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए सामाजिक दूरी रखी जा सके। बैठक में अतिथि आमन्त्रण, पदक, अतिथि सत्कार आदि को लेकर जिम्मेदारियाँ सौंपी गई।

फोटो : 8 एसएचवाइ 1

कैप्शन : कुलपति कार्यालय के बाहर माँगों को लेकर धरना प्रदर्शन करते बीयू कर्मी।

:::

कुलपति कार्यालय के बाहर बीयू कर्मियों ने किया धरना प्रदर्शन

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय कर्मचारी कल्याण समिति के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को धरने के दूसरे दिन विभिन्न माँगों को लेकर नारेबाजी की। वहीं, हालात न बिगड़ें, इसको लेकर कैम्पस में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। मौके पर पहुँचे सिटि मैजिस्ट्रेट सलिल पटेल ने आक्रोशित कर्मियों को समझा-बुझाकर वर्ता के लिए राजी कर लिया। कुलपति कार्यालय में बीयू कर्मियों के 5 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल, ़िजला प्रशासन एवं विश्वविद्यालय के अधिकारियों के बीच लगभग डेढ़ घण्टे तक चली वार्ता में सकारात्मक परिणाम आए। वार्ता में ़िजला प्रशासन की ओर से नगर मैजिस्ट्रेट, सीओ सिटि, कुलपति, कुलसचिव, वित्त अधिकारी, मुख्य कुलानुशासक डीएसडब्लू आदि उपस्थित रहे।

फाइल : वसीम शेख

समय : 10 : 15

8 जनवरी 2021