Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पश्चिम रेलवे कॉलनि का आरक्षण कार्यालय बन्द होने से हो रही असुविधा

फोटो : 13 जेएचएस 6 ::: कैप्शन ::: झाँसी : पश्चिम रेलवे कॉलनि में बने आरक्षण कार्यालय पर लटक

By JagranEdited By: Updated: Thu, 14 Jan 2021 01:02 AM (IST)
Hero Image
पश्चिम रेलवे कॉलनि का आरक्षण कार्यालय बन्द होने से हो रही असुविधा

फोटो : 13 जेएचएस 6

:::

कैप्शन

:::

झाँसी : पश्चिम रेलवे कॉलनि में बने आरक्षण कार्यालय पर लटका ताला। -जागरण

:::

- पश्चिम रेलवे कॉलनि की ओर रहने वाले लोगों को स्टेशन जाने के लिए लगाना पड़ रहा लम्बा चक्कर

झाँसी : पश्चिम रेलवे कॉलनि और उसके आसपास रहने वाले लोगों के लिए पश्चिम रेलवे कॉलनि से स्टेशन तक जाने वाला पुल इन दिनों बन्द है। इससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, कॉलनि में बना आरक्षण कार्यालय भी बन्द है, जिसके चलते यात्रियों को आरक्षण की सुविधा नहीं मिल पा रही है।

उल्लेखनीय है कि खातीबाबा, ईसाई टोला, नगरा, दीनदयाल नगर और रेलवे कॉलनि से स्टेशन आने वाले लोगों को सुविधा देने के लिए सीधे प्लैटफॉर्म पर उतरने वाले ओवर ब्रिज और पश्चिम रेलवे कॉलनि में आरक्षण कार्यालय की सुविधा दी थी। इस ओवर ब्रिज को पार कर यात्री कुछ ही मिनट में प्लैटफॉर्म पर पहुँच जाते थे। इसके अलावा इस क्षेत्र के लोगों को रि़जर्वेशन टिकिट के लिए मुख्य आरक्षण कार्यालय जाकर लाइन में खड़ा नहीं पड़े, इसके लिए रेलवे ने पश्चिम रेलवे कॉलनि में एक आरक्षण कार्यालय भी खोला था। कोरोना काल में बन्द हुए रेलवे पुल और आरक्षण कार्यालय का ताला अब तक नहीं खुला है, जिससे पूरे क्षेत्र के लोगों को काफी समस्या हो रही है। अब स्टेशन तक जाने के लिए रेलवे कॉलनि, खातीबाबा, दीनदयाल नगर और ईसाई टोला क्षेत्र के लोगों को सीपरी बा़जार, चित्रा चौराहा और नन्दनपुरा होते हुए स्टेशन जाना पड़ रहा है। वहीं, नगरा, शास्त्री नगर और गरिया फाटक के लोगों को पुलिया नम्बर-9 से होकर लम्बा चक्कर काटते हुए स्टेशन तक पहुँचना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने माँग की है कि ओवर ब्रिज और आरक्षण कार्यालय को फिर से खोला जाए।

ऑटो चालकों को नहीं मिल रही सवारी

बता दें कि स्टेशन से होते हुए रेलवे ओवर ब्रिज की एक भुजा पश्चिम रेलवे कॉलनि की ओर उतरी है। इस तरफ यात्रियों की संख्या भी काफी होती है। कोरोना से पहले इस ओर खड़े होने वाले ऑटो चालकों को अच्छी-खासी सवारियाँ मिल जाया करती थीं। जब से दोनों सुविधा बन्द हुई हैं, तब से उनको यात्री के लाले पड़ गए हैं। ऑटो चालकों ने बताया कि दूसरी तरफ जाने पर अन्य ऑटो चालकों से विवाद हो जाता है। अब सिर्फ ड्यूटि से आने वाले कर्मी ही मिलते हैं।

आरक्षण कार्यालय पर सुबह से लग जाती थी भीड़

कॉलनि की तरफ खोले गए आरक्षण कार्यालय पर पहले में यात्रियों का ताँता लगा रहता था। लखनऊ इण्टरसिटि, झाँसी-बाँदा पैसिंजर, झाँसी-आगरा पैसिंजर और झाँसी-कानपुर पैसिंजर से यात्रा करने वाले अधिकांश यात्री इसी कार्यालय से अनारक्षित टिकिट लेते रहे हैं। यात्रियों की संख्या बढ़ने के बाद ही रेलवे ने यहाँ आरक्षित टिकिट खिड़की शुरू की थी, जो लगभग 8 माह से बन्द है।

फोटो : 13 जेएचएस 7

:::

कैप्शन

:::

झाँसी : विक्रेता विकास सेल के उद्देश्य को लेकर दिशा-निर्देश देते डीआरएम। -जागरण

:::

मण्डल ने विक्रेता विकास सेल शुरू किया

- सेल में पंजीकरण कराकर रेलवे के सप्लायर बन सकते हैं विक्रेता

झाँसी : बुधवार को रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश पर मण्डल रेल प्रबन्धक सन्दीप माथुर ने भण्डार डिपो में 'विक्रेता विकास सेल' का शुभारम्भ किया। उन्होंने सेल की उपयोगिता बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से आसपास के क्षेत्र के विक्रेताओं को रिसर्च डि़जाइन ऐण्ड स्टैण्डर्डर्स ऑर्गनाइ़जेशन (आरडीएसओ) द्वारा नियन्त्रित मदों के अवलोकन व उन्हें विकसित करने का अवसर प्राप्त होगा।

इस अवसर पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया गया। प्रदर्शनी में आरडीएसओ से सम्बन्धित मदों का प्रदर्शन पूरे विवरण के साथ किया गया था। इस मौके पर रेल अधिकारियों के साथ ही विक्रेताओं ने भी भाग लिया एवं आरडीएसओ पंजीकरण की प्रक्रिया को समझा। विक्रेता विकास सेल से सोमवार से शुक्रवार तक प्रात: 10 से अपराह्न 1 बजे तक विक्रेता विभिन्न जानकारी ले सकते हैं। इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक/तकनीकी अमित सेंगर, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक/ओपी दिनेश वर्मा, वरिष्ठ मण्डल सामग्री प्रबन्धक दीपक यादव, वरिष्ठ मण्डल अभियन्ता (समन्वय) राजेश कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ सिग्नल एवं दूर संचार अभियन्ता (मेन लाइन) अमित गोयल, वरिष्ठ मण्डल यान्त्रिक अभियन्ता (सी एण्ड डब्ल्यू) करुणेश श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी एवं विक्रेता उपस्थित रहे।

फाइल : वसीम शेख

समय : 08 : 25

13 जनवरी 2021

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें