Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exam: ड्यूटी से बचने के लिए नहीं चलेगा बीमारी का बहाना, परिषद ने अवकाश की परंपरा पर लगाया ब्रेक; दिशा-निर्देश भी जारी

10th and 12th Board Exam शारीरिक अस्वस्थता का प्रमाण-पत्र देकर चिकित्सीय अवकाश पर चले जाने की परम्परा पर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ब्रेक लगा दिया है। नई व्यवस्था के तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारी की संस्तुति और प्रमाण-पत्र के आधार पर ही शिक्षक कर्मचारी और केन्द्र व्यवस्थापक का अवकाश स्वीकृत होगा। इस बाबत माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिये हैं।

By Ashok Goswami Edited By: riya.pandey Updated: Mon, 19 Feb 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
परिषद ने बोर्ड परीक्षा में चिकिस्तीय अवकाश की परंपरा पर लगाया ब्रेक

ललितपुर ब्यूरो। 10th and 12th Board Exam: हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में बीमारी का बहाना बनाकर परीक्षा ड्यूटी से कोई भी नहीं बच सकेगा। शारीरिक अस्वस्थता का प्रमाण-पत्र देकर चिकित्सीय अवकाश पर चले जाने की परम्परा पर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ब्रेक लगा दिया है।

नई व्यवस्था के तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारी की संस्तुति और प्रमाण-पत्र के आधार पर ही शिक्षक, कर्मचारी और केन्द्र व्यवस्थापक का अवकाश स्वीकृत होगा। इस बाबत माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिये हैं।

बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए 50 केंद्र

जनपद में माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित हाइस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च को समाप्त होगी। सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सूबे के जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र जारी करते हुये परीक्षा को नकल विहीन व शुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा के लिये 50 केन्द्र बनाये गये हैं।

बोर्ड परीक्षा के दौरान कई शिक्षक, कर्मचारी और केन्द्र व्यवस्थापक शारीरिक अस्वस्थता का हवाला देते हुये ड्यूटी से नाम कटवा लेते हैं। इसके लिये वह शारीरिक अस्वस्थता का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत कर मेडिकल अवकाश पर चले जाते हैं, जिससे विभाग को परीक्षा कराने में परेशानी होती है और केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापकों व कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या के निराकरण के लिये माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस प्रकार की स्थिति से निपटने के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी से नाम कटवानें की नहीं चलेगी मनमानी

निर्देशों में कहा गया कि बोर्ड परीक्षा ड्यूटी से नाम कटवाने में मनमानी नहीं चलने दी जायेगी। निर्देशों में कहा गया कि परीक्षा के सफल संचालन कराने के लिये परीक्षा से पूर्व चिकित्सीय अवकाश के लिये आवेदन करने वाले शिक्षक व केंद्र व्यवस्थापकों का मुख्य चिकित्साधिकारी से परीक्षण कराया जायेगा। सीएमओ की संस्तुति और उनके द्वारा जारी प्रमाण-पत्र के आधार पर ही शिक्षकों का अवकाश स्वीकृत किया जायेगा।

परिषद ने जिला विद्यालय निरीक्षक को शिक्षकों के चिकित्सीय अवकाश स्वीकृत करने से पूर्व सीएमओ से संस्तुति कराने के निर्देश दिये हैं।

अलग-अलग रंग की होगी 10 वीं व 12वीं की कॉपियां

नकल रोकने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं में इस बार बदलाव किया गया है। उत्तर पुस्तिकाओं में कोई गड़बड़ी, छेड़छाड़ या फिर बदलाव न हो, इसके लिये माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने पहली बार उत्तर पुस्तिकाओं में नम्बरिंग के साथ उनके रंग में भी अन्तर किया है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद से परीक्षा की तैयारियों के तहत उत्तर पुस्तिकाएं और प्रश्न पत्र जनपद पर भेजे गए हैं, जिन्हें परीक्षा केंद्रों पर भेजा जा रहा है। परिषद से पहली बार उत्तर पुस्तिका के भीतरी पेजों पर नम्बरिंग की गई है, ताकि परीक्षार्थी चाहकर भी अंदर के पन्नों में हेराफेरी न कर सकें।

धागे से सील है उत्तर पुस्तिका

वहीं अ और ब उत्तर पुस्तिकाओं के कवर पृष्ठ पर क्रमांक पड़ा होगा। उत्तर पुस्तिकाओं को धागे से सिला गया है। इससे स्टेपलर निकालकर पन्ने जोड़े या बदले नहीं जा सकेंगे। इतना ही नहीं हाइस्कूल की अ उत्तर पुस्तिका डार्क ब्राउन और ब उत्तर पुस्तिका डार्क वायलट रंग की होगी। इंटरमीडिएट की अ उत्तर पुस्तिका डार्क पिंक और ब उत्तर पुस्तिका डार्क लाल रंग में वितरित की जायेगी।

उत्तर पुस्तिका व कलापत्र के कवर और अंतिम पेज पर माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश का लोगो सिक्योरिटी कोड के तहत छपवाया गया है। साथ ही अ उत्तर पुस्तिका के अंदर के पृष्ठ पर भी लोगो लगाया गया है।

यह भी पढ़ें-

Mission Examination: अच्छे अंक के लिए सूत्रों का करें अभ्यास, इन प्वाइंट्स पर ध्यान देकर आसानी से हल कर सकेंगे गणित का पेपर

UP Board: इंटरमीडिएट परीक्षा में महत्वपूर्ण विषय है हिंदी, मात्राओं पर विशेष ध्यान दें छात्र; बीते वर्षों के प्रश्नों को करें हल