Move to Jagran APP

झांसी में खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए प्रशासन ने बनाई रणनीति, मोर्चे पर डटे 30 अफसर; दी गई हिदायत

झांसी में खाद की कालाबाजारी पर लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाए हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर 30 जनपदीय अधिकारियों को केंद्रवार नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। ये अधिकारी खाद की दुकानों पर गहन जांच करेंगे और किसी भी तरह की गड़बड़ी मिलने पर संबंधित केंद्र प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जनपद की सीमाओं पर भी सघन चेकिंग की जाएगी।

By Ashok Goswami Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 13 Oct 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
कालाबाजारी करने वालों को सबक सिखाने के लिए प्रशासन की रणनीति (प्रतीकात्मक फोटो)

ललितपुर ब्यूरो। झांसी में खाद की कालाबाजारी रोकने के लिये जिला प्रशासन सख्त हो गया है। जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी कमलाकान्त पाण्डेय ने 30 जनपदीय अधिकारी नामित कर केन्द्रवार नोडल अधिकारियों को नामित कर दिया है। साथ ही हिदायत दी कि चेक लिस्ट के बिन्दुओं के आधार पर गहनता से जांच कर आख्या उपलब्ध कराएं।

जनपद में इस बार रबी सीजन में 351069 हेक्टेयर में रबी की फसलें गेहूं, चना, मटर, मसूर, सरसों, मक्का व जवा बोया जायेगा। फसलों की बुवाई से पूर्व खाद की बिक्री शुरू की गई है। खाद वाजिब दामों पर खाद की बिक्री करने और कालाबाजारियों पर नकेल कसने के मकसद से जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी ने कड़े निर्देश दिये हैं।

जनपद स्तरीय 30 अधिकारी केंद्रवार नामित

जिलाधिकारी के निर्देश पर कृषि विभाग के अधिकारियों की टीमों को दुकानवार नामित कर दिया है। इतना ही नहीं जिलाधिकारी के आदेश पर मुख्य विकास अधिकारी कमलाकान्त पाण्डेय ने जनपद स्तरीय 30 अधिकारियों को केन्द्रवार नामित कर दिया है।

साथ ही निर्देशित किया कि केन्द्रों पर खाद का स्टॉक, खाद वितरण व दर की जांच करें और यदि कहीं पर कोई गड़बड़ी मिलती है तो आख्या दें ताकि संबंधित केन्द्र प्रभारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सके। उन्होंने दो टूक कहा कि जनपद से बाहर खाद नहीं जाने दी जायेगी।

जनपद की सीमाओं पर भी रहेगा पहरा

खाद वितरण में अनियमितताएं रोकने के लिये जिला प्रशासन ने पुख्ता रणनीति बनाई है। जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी ने खाद की कालाबाजारी रोकने के लिये मुख्य विकास अधिकारी को सघन चेकिंग कराने के निर्देश दिये हैं। एक ओर जहां खाद बिक्री केन्द्रों पर सघन जांच की जा रही है तो वहीं खाद की कालाबाजारी कर सीमावर्ती राज्य में खाद भेजने वालों के मंसूबों पर भी पानी फेरने का पूरा इंतजाम कर लिया है।

जनपद की सीमाओं पर बने बैरियर पर सघन चैकिंग कराई जायेगी, जिससे किसी भी प्रकार से खाद जनपद की सीमा से बाहर न जा सके।

इनका कहना

यह भी पढ़ें- जहां भी लड़की की शादी तय होती वहां पहुंच जाते थे उसके फेक अश्लील फोटो, युवती रह जाती दंग- जब पता चली सच्चाई तो उड़े होश

जे.के.सिंह के निधन पर ललितपुर में शोक की लहर

वहीं शहर से एक दुखद सूचना भी आई है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्य समिति के सदस्य उद्योगपति जे.के.सिंह का बंसल हॉस्पिटल भोपाल में दुखद निधन हो गया। उनके निधन की खबर जिले में फैलते ही शोक की लहर दौड़ गयी। शुभचिंतकों का उनके पहुंचना शुरू हो गया था।

बताया गया कि उनका अंतिम संस्कार आज रविवार को निज निवास तालबेहट ललितपुर में सुबह 9 बजे किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर उनके निधन पर क्षत्रिय समाज के लोग ने शोक प्रकट किया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें