Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश में पिकनिक मनाने का बना रहे हैं प्लान तो हो जाएं सावधान! खतरनाक जंगली जानवरों की रडार पर ये पिकनिक स्पॉट

बारिश का दौर शुरू होते ही बड़ी संख्या में शहर सहित आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। यह पर्यटक फोटो और मस्ती के लिए घने जंगलों में चले जाते हैं। इधर पिछले साल से शिवपुरी रेंज के जंगलों में बाघ और तेंदुए की दहशत बनी हुई है। ऐसे में इन पिकनिक स्पॉट पर आए तो संभल कर रहे। कहीं प्राकृतिक खूबसूरती को देखने में आप...

By Sanjay Baichain Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 26 Jun 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
पिकनिक के लिहाज से खतरनाक हैं ये जगह

जागरण संवाददाता, शिवपुरी । बारिश का दौर शुरू होते ही शिवपुरी जिले के दर्जनभर से अधिक पिकनिक स्पॉट आबाद हो गए हैं। बरसात आते ही यहां बड़ी संख्या में शहर सहित आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। यह पर्यटक फोटो और मस्ती के लिए घने जंगलों में चले जाते हैं। इधर, पिछले साल से शिवपुरी रेंज के जंगलों में बाघ और तेंदुए की दहशत बनी हुई है।

वन्य जीव ग्रामीण अंचलों से जंगलों में घूम रहे हैं। ऐसे में इन पिकनिक स्पॉट पर आए तो संभल कर रहे। नरवर, सुरवाया ,शिवपुरी और आसपास जंगली जानवर बहुतायत में हैं।

पिकनिक स्पॉट पर जान जोखिम में डाल जंगलों में घूम रहे पर्यटक

पिछले 2 माह में तेंदुओं ने नरवर के आसपास जंगली इलाकों में मवेशियों का शिकार किया है। लगातार जंगलों से लगे ग्रामीण अंचल में चहल-कदमी करते हुए नजर भी आ रहे हैं। इधर, बारिश शुरू होते ही रेंज के पिकनिक स्पॉट पर पर्यटक जान जोखिम में डालकर जंगलों में घूम रहे हैं।

बाहरी इलाकों से शिवपुरी आ रहे पर्यटक सीधे जंगलों में तफरी करते हुए नजर आए। वहीं कुछ पर्यटक पवा झरने के ऊपरी हिस्से पानी में बैठे हुए थे। जबकि यहां पहाड़ी नदी का पानी अचानक बढ़ने से सीधे खाई में गिरने का डर बना रहता है। पूर्व में भी कुछ लोग पानी के तेज बहाव के चलते खाई में गिर गए थे।

हादसे में सभी की मौत हो गई थी। तीन वर्ष पहले एक युवक सेल्फी के चक्कर में झरने के मुहाने से गिर गई थी।

जंगलों के पिकनिक स्पॉट से रहे दूर

बारिश शुरू होते ही तहसील के दर्जनभर से अधिक पिकनिक स्पॉट एक बार फिर पर्यटकों से आबाद हो गए हैं। यहां पर बहती नदियां, झरने, पहाड़ आदि सहित प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटकों का आना-जाना हुआ है। लेकिन इस बार प्राकृतिक रूप से खूबसूरत होने के साथ ही खतरनाक हो गए हैं।

आने वाले पर्यटक फोटो के लिए जंगल की ओर निकल जाते हैं। जबकि यहां लगातार तेंदुए देखे जा रहे हैं। ज़्यादातर पिकनिक स्पॉट भी घने जंगलों में हैं। इसलिए यहां जाने से बचे।

यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी में सब्जियों के तेवर: बढ़ते कीमतें अभी और बिगाड़ेंगी रसोई का बजट, देखें आलू-प्याज समेत अन्य के रेट लिस्ट…