Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jhansi News: भारी बारिश के माह में आग बरस रहा आसमान, उमस भरी गर्मी के बीच बिजली कटौती से लोगों का बुरा हाल; जानें कब मिलेगी राहत

Weather Update जुलाई माह को मूसलाधार बारिश के लिये जाना जाता है लेकिन बारिश थमने के कारण तेज धूप भीषण गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल है। कभी आसमान से आग उगल रहे सूर्य देव को बादल अपने आगोश में समेट लेते हैं तो अगले ही पल सूर्य देव बादलों का सीना चीरकर बाहर आ जाते हैं। तेज धूप और उमस से लोग पसीने से तरबतर हैं।

By Amit Pandey Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 21 Jul 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
तेज धूप और उमस भरी गर्मी ने लोगों को किया बेहाल

ललितपुर ब्यूरो। जुलाई के जिस मौसम में झमाझम बारिश होती है वहां इस बार हालात बदले नजर आ रहे हैं। आलम यह है कि आसमान से बरस रही आग के कारण धरती तप रही है, जिससे गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल है।

आलम यह है कि दिनभर बादलों की लुका छिपी के बीच उमस से लोग पसीने से तरबतर हो जाते हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं मिल पा रही है। उधर, मौसम के बदले मिजाज के कारण डायरिया, वायरल फीवर व अन्य संक्रामक बीमारियां भी सिर उठा रही हैं।

बारिश के लिए जाना जाता है जुलाई का माह

इस बार मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है। जुलाई माह को मूसलाधार बारिश के लिये जाना जाता है, लेकिन बारिश थमने के कारण तेज धूप, भीषण गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल है।

आलम यह है कि सूर्योदय के साथ ही गर्मी और उमस शुरू हो जाती है, जैसे-जैसे आसमान में सूरज चढता जाता है, वैसे-वैसे गर्मी और तेज धूप का असर भी बढ़ता जाता है। दिनभर सूर्य देव और बादलों के बीच लुका छिपी चलती रहती है।

भीषण गर्मी में बिजली कटौती ने भी किया परेशान

गर्मी से राहत पाने के लिये लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं, लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद उन्हें राहत नहीं मिल पा रही है। रही सही कसर बिजली की कटौती भी पूरी कर देती है, जिससे लोग बिलबिला उठते हैं।

भारी बारिश के माह से तेज धूप

इन दिनों स्थिति यह है कि सूर्यास्त के बाद भी लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं मिल पा रही है। गर्मी से राहत पाने के लिये लोग कोल्डड्रिंक्स का सहारा ले रहे हैं। उधर, भारी बारिश के मौसम में तेज धूप, गर्मी और उमस से संक्रामक बीमारियां भी फैलने लगी हैं। उल्टी-दस्त, वायरल फीवर, सर्दी-जुकाम, खांसी आदि बीमारियां तेजी से फैल रही हैं।

कुल मिलाकर इन दिनों से मौसम के इस मिजाज से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है। लगातार एक पखवाड़ा से अधिक समय से गर्मी, उमस ने लोंगों का दिन का चैन व रातों की नींद छीन ली है। तमाम प्रयासों के बावजूद लोगों को गर्मी और उमस से राहत नही मिल पा रही है, जिससे लोग बेचैन है।

आने वाले दिनों में यह रहेगा तापमान

दिनांक  न्यूनतम अधिकतम
20 जुलाई  27  33
21 जुलाई  27  34
22 जुलाई  26  33
23 जुलाई 26  30
24 जुलाई  25  29
25 जुलाई  25  29
26 जुलाई  25  30
27 जुलाई  26 30
28 जुलाई  26  31
29 जुलाई  25  30

नोट- तापमान डिग्री सेल्सियस में दर्शाया गया है।

आसमान को देखकर लगा रहे बारिश का अंदाजा

भीषण गर्मी, तेज धूप और उमस के बीच आसमान में नजर आने वाले बादलों को देखकर लोग बारिश का अन्दाजा लगा रहे हैं। दिनभर बादलों और सूर्यदेव के बीच चलने वाली लुका छिपी देखकर लोग मेघों के देवता इन्द्र से बारिश की कामना भी कर रहे हैं। इस सबके बावजूद जोरदार बारिश नहीं हो रही, जिससे लोग परेशान हैं।

यह भी पढ़ें- UP Weather Update: आगरा-वाराणसी में उमड़ रहे बादल लेकिन नहीं हो रही बारिश, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी में मौसम