Move to Jagran APP

बर्निंग ट्रेन बनने से बची इंटरसिटी एक्सप्रेस, एसी कोच में आग लगने से हड़कंप; ट्रेन से उतरे यात्री

झांसी से गुजर रही इंटरसिटी एक्सप्रेस के एसी कोच में अचानक आग लग गई जिससे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। रेल कर्मियों ने अग्निशामक यंत्रों से आग को बुझाया। इस घटना के कारण ट्रेन लगभग 52 मिनट तक मऊरानीपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी रही। बता दें ट्रेन जैसे ही झांसी की ओर रवाना हुई तभी ट्रेन के एसी कोच एम-2 के इलेक्ट्रिक पैनल में आग लग गई।

By Sudheer Jain Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 08:46 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर
जागरण संवाददाता, झांसी। खजुराहो से उदयपुर जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस के एसी कोच के इलेक्ट्रिक पैनल में अचानक आग लग गई, जिससे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। रेल कर्मियों ने अग्निशामक यंत्रों से आग को बुझाया। इस बीच दमकल की गाड़ियां भी पहुंच गई। आग बुझने के बाद ट्रेन को रवाना किया गया।

हादसे के कारण ट्रेन लगभग 52 मिनट तक मऊरानीपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी रही। इंटरसिटी एक्सप्रेस (19665) दोपहर 12.34 बजे मऊरानीपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। ट्रेन जैसे ही झांसी की ओर रवाना हुई तभी ट्रेन के एसी कोच एम-2 के इलेक्ट्रिक पैनल में आग लग गई।

घटना की जानकारी होते ही स्टेशन मास्टर ने ट्रेन को रुकवा दिया। पैनल में आग लगने से पूरे कोच में धुंआ भरने लगा। ट्रेन के रुकते ही सभी यात्री प्लेटफार्म पर उतर गए। कड़ी मशक्कत के बाद रेलवे कर्मियों ने आग को बुझा लिया।

कोच में रखे सामानों को स्टाफ ने बाहर निकाला

एसी कोच एम-2 के पैनल में आग लगते ही कोच के कर्मचारियों ने सबसे पहले सभी सामान को बाहर निकाल दिया। इसके बाद कर्मचारियों ने अन्य बोगियों में रखे आग बुझाने वाले गैस सिलेंडरों को एकत्र किया। सभी की सक्रियता से आग बोगी के अन्दर तक नहीं पहुच सकी।

दूसरे कोच में शिफ्ट किये गये यात्री

इलेक्ट्रॉनिक पैनल में आग लगने से एसी कोच एम-2 में धुंआ ही धुंआ भर गया था। कोच के सभी यात्रियों को सामान सहित रेलवे स्टाफ ने दूसरे कोच में शिफ्ट किया, इसके बाद ट्रेन को झांसी की ओर रवाना किया गया। बताया गया कि कोच में आयी खराबी की सूचना देने के लिये सेंसर का लाल बटन भी काम नहीं कर रहा था।

सीटीआइ ने किया पानी की बोतल से आग बुझाने का प्रयास

डिप्टी सीटीआइ राजाराम कुशवाहा ने बताया कि जब एम-2 कोच में आग लगी तो वह वहीं मौजूद थे। उन्हीं के सामने अचानक इलेक्ट्रिक पैनल में आग लगने लगी। पहले आग थोड़ी थी तो उन्होंने बोतल के पानी से आग बुझाना चाही, लेकिन आग बढ़ने लगी थी। इस पर उन्होंने स्टेशन मास्टर व गाड़ी के टीटीआइ को सूचना दी। एम-2 कोच में लगभग 14 यात्री सवार थे, जिन्हें दूसरे कोच में शिफ्ट कर दिया गया है। झांसी में एम-2 कोच को हटाया जायेगा।

स्टेशन अधीक्षक ने बताया- 'खजुराहो से चलकर उदयपुर जा रही इण्टरसिटि एक्सप्रेस 12 बजकर 34 मिनट पर मऊरानीपुर रेलवे स्टेशन पर आयी थी। ट्रेन का 2 मिनट का ठहराव है। ट्रेन जैसे ही आगे बढ़ी, तभी एम-2 कोच के इलेक्ट्रिक पैनल में आग लग गयी। सूचना पर तत्काल रेलवे स्टाफ मौके पर पहुँचा और पैनल में लगी आग को बुझा लिया। शॉर्ट-सर्किट से इलेक्ट्रिक पैनल में आग लगने की सम्भावना है। इसके बाद लगभग 1 बजकर 16 मिनट पर ट्रेन को झाँसी के लिये रवाना किया गया।'

इसे भी पढ़ें: UN: 'पाकिस्तान में हर साल हो रहा हजारों महिलाओं का धर्म परिवर्तन और शोषण', भारत ने पाक को फिर लताड़ा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।