Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lalitpur News: बीएसए ने रोका 5 खण्ड शिक्षा अधिकारियों का वेतन, प्रोग्रेशन कार्य में ढिलाई बरतना पड़ा भारी

ललितपुर में यू-डायस पोर्टल पर डेटा अपलोड में देरी के कारण जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 5 खंड शिक्षा अधिकारियों का वेतन रोक दिया। यू-डायस में स्टूडेंट मॉड्यूल के तहत प्रोग्रेशन कार्य पूरा करने के लिए 2 दिन का समय दिया गया। इसमें बच्चों का विवरण और स्कूलों की सुविधाएं अपलोड होती हैं। राज्य परियोजना निदेशक स्तर से कार्य की समीक्षा प्रतिदिन की जा रही है।

By Ashok Goswami Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 20 Sep 2024 01:15 AM (IST)
Hero Image
2 दिन के भीतर यू-डायस का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ब्यूरो, ललितपुर। यू-डायस में स्टूडेंट मॉड्यूल के तहत प्रोग्रेशन कार्य करने में खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा मनमानी की जा रही है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बार-बार निर्देश देने के बाद भी खण्ड शिक्षा अधिकारियों की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ। लिहाजा बीएसए ने खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र, जखौरा, मड़ावरा, बार और बिरधा का वेतन रोकते हुए 2 दिन के भीतर यू-डायस का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

शिक्षा विभाग की योजनाओं को पारदर्शी बनाने के साथ स्कूलों से जुड़ी सूचनाएं ऑनलाइन रखने के लिए यू-डायस पोर्टल पर पंजीकरण होता है। इसमें बच्चों का विवरण पोर्टल पर अपलोड होता है। 

इसके बाद एक पर्सनल एजुकेशन नंबर (पेन नंबर) जारी होता है। इस नंबर से बच्चे की पहचान होती है। स्कूलों को उपलब्ध सुविधाएं, शिक्षकों की संख्या, शैक्षिक योग्यता, बच्चों की प्रोफाइल का ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड होता है। 

प्रत्येक स्कूल के पोर्टल से यू-डायस कोड भी अलॉट होता है। इससे स्कूलों की निगरानी होती है। इस कार्य को महानिदेशक स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिकता के साथ कराया जा रहा है। 

लिहाजा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रणवीर सिंह द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारियों को कई बार पत्र जारी कर यू-डायस कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों को तालबेहट और महरौनी छोड़ अन्य सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों ने तवज्जो नहीं दी। 

बीएसए ने 19 सितंबर को एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि बार-बार निर्देश के बाद भी यू-डायस में स्टूडेंट मॉड्यूल के तहत प्रोग्रेशन का कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए थे। 

राज्य परियोजना निदेशक स्तर से कार्य की समीक्षा प्रतिदिन की जा रही है। पत्र में कहा गया कि 19 सितम्बर को समीक्षा में पाया कि यूडायस का कार्य पूर्ण नहीं किया गया। लिहाजा वेतन रोकते हुए 2 दिन में कार्य पूर्ण करते हुए स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

इन खण्ड शिक्षा अधिकारियों का रोका वेतन

  • नीतू वर्मा, खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र
  • भुवनेन्दु अरजरिया, खण्ड शिक्षा अधिकारी जखौरा
  • नरेश कुमार रावत, खण्ड शिक्षा अधिकारी मड़ावरा
  • शैलजा व्यास, खण्ड शिक्षा अधिकारी बार
  • गौरव शुक्ला, खण्ड शिक्षा अधिकारी बिरधा
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर