Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2024: खाद्य विभाग ने मिठाई की दुकानों पर की छापेमारी, जांच के लिए भरे नमूने; मिलावटखोरों में हड़कंप

Raksha Bandhan 2024 19 अगस्त को भाई-बहनों का अनोखा त्योहार रक्षाबंधन है। इसके मद्देनजर खाद्य विभाग भी अलर्ट है। भाई-बहनों के इस पावन पर्व पर मिठाई की स्वाद के साथ किसी को कोई नुकसान न पहुंचे इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य विभाग छापामारी अभियान चला रहा है। इसके मद्देनजर मिष्ठान की दुकानों पर अफसर अचानक पहुंच कर मिठाईयों के सैंपल एकत्र कर रहे हैं।

By Ashok Goswami Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 18 Aug 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
दुकानों पर खाद्य सामग्रियों के नमूने भरते खाद्य विभाग के अधिकारी

ललितपुर, ब्यूरो। जि लाधिकारी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में विभाग की छापामार टीम ने सहायक आयुक्त खाद्य विनोद कुमार के निर्देशन व मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी कलामुद्दीन के नेतृत्व में महरौनी और खितवांस में मिष्ठान दुकानों पर छापामार कार्यवाही की।

छापामार अभियान से मिलावटखोरों में हड़कंप

इस दौरान बेसन के लड्डू और डोडा बर्फी का नमूना भरकर जांच के लिये प्रयोगशाला भेज दिया। छापामार अभियान से मिलावट करने वालों में हड़कंप मच गया। 

रक्षाबंधन पर्व के मद्देनजर मिलावटखोरों की सक्रियता को ध्यान में रखते हुये जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी ने खाद्य विभाग के अफसरों को व्यापक पैमाने पर अभियान चलाकर खाद्य सामग्रियों के नमूने भरने और दूकानों पर दूषित खाद्य सामग्री बेचने वालों पर लगाम कसने व लोगों को शुद्ध खाद्य सामग्री मिले, ऐसी व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं।

खाद्य विभाग 17 अगस्त से चला रहा अभियान

जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में खाद्य विभाग की छापामार टीम ने 17 अगस्त को अभियान चलाया। इस दौरान छापामार टीम ने महरौनी और खितवांस से तीन अलग-अलग नमूने भरे। टीम ने महरौनी में एक मिष्ठान दुकान पर रखी मिठाइयों की जांच की। जांच के दौरान बेसन के लड्डू का नमूना भरा गया।

महरौनी में ही एक मिष्ठान भण्डार पर मिठाइयों की जांच कर डोडा बर्फी का नमूना टीम द्वारा भर गया। इसी प्रकार छापामार टीम ने ग्राम खितवांस में मिष्ठान भण्डार से बेसन के लड्डू का नमूना भरा।

अभियान के दौरान संग्रहित किये गये तीनों नमूनों को जांच के लिये प्रयोगशाला भेज दिया गया। छापामार कार्यवाही के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी नागेन्द्र पटेल, विजय कुमार, आर.के. निरंजन रहे मौजूद रहे।

दुकान संचालकों को दी हिदायत

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी कलामुद्दीन ने बताया कि छापामार कार्यवाही के दौरान दुकान संचालकों को खाद्य पदार्थ में मिलावट नहीं करने की हिदायत दी गई। साथ ही चेतावनी भी दी गई कि अगर दूषित खाद्य पदार्थ बेचते हुए पाये गये तो कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें- Kaushambi News: कई स्वीट हाउस में फूड विभाग की छापेमारी से हड़कंप, लिए गए सैंपल; मिलावटखोरी पर कार्रवाई की चेतावनी