Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झांसी में जिला स्तर पर स्पेशल सेल गठित, हर जिले के 20-20 बड़े मुकदमे होंगे शामिल, इन मामलों की होगी तेज पैरवी

कानूनी पेचीदगियां पैरवी का अभाव रसूख या प्रभाव अब अपराधियों को बचा नहीं पाएगा। पुलिस ने अपराधियों को घेरने की फूलप्रूफ प्लानिंग कर ली है। पुलिस महानिदेशक विजय कुमार के निर्देश पर स्पेशल सेल बनाई गई है जिसमें ऐसे जवानों को शामिल किया जाएगा जो बड़े मामलों की सक्रियता से पैरवी कर अपराधियों को जेल भिजवाने से लेकर न्यायालय में सजा दिलाने तक की कोशिश करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 30 Jun 2023 04:24 PM (IST)
Hero Image
झांसी में जिला स्तर पर स्पेशल सेल गठित

झांसी, जागरण टीम: कानूनी पेचीदगियां, पैरवी का अभाव, रसूख या प्रभाव अब अपराधियों को बचा नहीं पाएगा। पुलिस ने अपराधियों को घेरने की फूलप्रूफ प्लानिंग कर ली है। पुलिस महानिदेशक विजय कुमार के निर्देश पर 'स्पेशल सेल' बनाई गई है, जिसमें ऐसे जवानों को शामिल किया जाएगा, जो बड़े मामलों की सक्रियता से पैरवी कर अपराधियों को जेल भिजवाने से लेकर न्यायालय में सजा दिलाने तक की कोशिश करेंगे।

इस पूरी प्रक्रिया के लिए अधिकतम 60 दिन की डेडलाइन भी तय की गई है। एडिशनल एसपी के नेतृत्व में काम करने वाली स्पेशल सेल में एक निरीक्षक, एक उप निरीक्षक व तीन आरक्षी तैनात होंगे।

झांसी, जालौन व ललितपुर में 70 मामले चिन्ह्रित

झांसी के पुलिस उप महानिरीक्षक जोगेन्दर कुमार ने कहा ‘झांसी, जालौन व ललितपुर में इस प्रकार के 70 मामले चिन्ह्रित किए गए हैं। इनमें वर्ष 2016-23 तक के मुकदमे चिह्नित किए गए हैं। झांसी के जो टॉप 5 मामले चिन्ह्रित किए गए हैं, उनके सभी आरोपियों के खिलाफ एनएसए की कार्यवाही की जाएगी।

कुमार ने कहा कि अपराधियों के खिलाफ सही समय पर की गई कार्यवाही हमेशा नए अपराधों को होने से रोकती है। इसलिए कानून का भय इन अपराधियों में बना रहे और उन्हें जल्द से जल्द सजा मिले, इसके लिए पुलिस महानिदेशक से मिले आदेशों के तहत स्पेशल सेल प्रत्येक जिले में बनाई गई है। सेल द्वारा निर्देशों के तहत कार्य शुरू कर दिया गया है।’

पॉश कॉलनियों में चोरी करने वाले पर 50 हजार का इनाम घोषित

पुलिस उप महानिरीक्षक कुमार ने बताया कि महानगर की पॉश कालोनियों में चोरी की घटनाओं को अंजाम देने के मामले में विवेचना के दौरान दिल्ली की न्यू सीमापुरी कालनि निवासी दिल मोहम्मद उर्फ दिल्लू का नाम प्रकाश में आया था। सबसे पहले वह नवाबाद थाना क्षेत्र में हुई चोरी की घटना में प्रकाश आया, जो घटना के बाद जिला छोड़कर चला गया। सामान्य कद-काठी के इस आरोपी ने कई बड़ी कालनियों में भी संगठित गिरोह के साथ चोरी की बड़ी वारदातों को सुनियोजित ढंग से अंजाम दिया।

उन्होंने बताया कि इस आरोपी पर झांसी, दिल्ली व जीआरपी में 17 मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस ने आरोपी दिल मोहम्मद पर 50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया है। इसके बारे में सूचना देने वाले को उक्त धनराशि बतौर इनाम दी जाएगी।

इस तरह काम करेगी स्पेशल सेल

  • स्पेशल सेल प्रतिमाह अपने जनपद के ऐसे 20 मामले चिह्नित करेगी, जो उस क्षेत्र के बड़ी घटनाएं होंगी।
  • सेल तीन प्रकार के आपराधिक मामलों को विशेष रूप से चिह्नित करेगी।
  • प्रथम श्रेणी में हत्या, लूट, डकैती, नकबजनी व चोरी, दूसरी श्रेणी में दुष्कर्म, पॉक्सो एक्ट एवं महिलाओं व युवतियों के साथ होने वाली छेड़खानी की घटनाएं शामिल होंगी। तीसरी श्रेणी में गौकशी, गौ तस्करी एवं विधि विधान के खिलाफ धर्म परिवर्तन के मामले शामिल किए जाएंगे।
  • प्रत्येक जिले से 20-20 मामले चिह्नित कर स्पेशल सेल उनकी पैरवी करेगी और इन मामलों की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी। झांसी में इस प्रकार के 30, ललितपुर व जालौन से 20-20 बड़े मामले चिह्नित कर लिए गए हैं।
  • इन मामलों की चार्जशीट लगाने, उसे न्यायालय में दाखिल करने, सम्मन जारी करने, वारंट तामील कराने व पैरवी कर अधिकतम 30 से 60 दिनों में आरोपियों को सजा दिलाए जाने की कवायाद की जाएगी।
  • अदालत में चलने वाले इन मामलों की समीक्षा जिला न्यायाधीश, अपर जिला जज, डीएम, एसएसपी आदि अधिकारियों की होने वाली बैठक में भी की जाएगी। प्रतिमाह ऐसे मामलों की समीक्षा डीजी स्तर पर भी होगी।
  • हर माह जिन मामलों में सजा होती जाएगी, उनके स्थान पर अन्य नए मामले स्पेशल सेल चिह्नित कर उनकी पैरवी आगे करेगी। यह क्रम अनवरत रूप से जारी रहेगा।