Move to Jagran APP

Train Accident: तेज रफ्तार ट्रेन की इमरजेंसी विंडो से गिर गई 8 साल की बच्ची, रेलवे लाइन किनारे झाड़ियों में मिली

झांसी जिले से एक ट्रेन हादसे की घटना सामने आई है। यहां तेज रफ्तार ट्रेन की इमरजेंसी विंडो से आठ साल की बच्ची गिर गई। हालांकि बच्ची को जीआरपी ने सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया। बच्ची को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत स्थिर है। हादसा ललितपुर-बिरारी रेलवे स्टेशन के बीच हुआ। बच्ची के परिजनों ने जीआरपी टीम के काम की सराहना की है।

By Anoop Sen Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 13 Oct 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
ट्रेन के विंडो से गिर गई आठ साल की बच्ची (प्रतीकात्मक फोटो)

ललितपुर ब्यूरो।  टीकमगढ़ रेल मार्ग पर ललितपुर-बिरारी रेलवे स्टेशन के बीच तेज रफ्तार से दौड़ रही गीता जयंती एक्सप्रेस के एक कोच में सफर कर रहे एक यात्री की आठ साल की बच्ची बीती रात आपातकालीन खिड़की से गिर गई।

सूचना मिलने पर जीआरपी ने रेस्क्यू कर बच्ची को रेलवे लाइन के किनारे झाड़ियों से बरामद कर लिया, उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जीआरपी प्रभारी ने बताया कि मथुरा जनपद के वृंदावन अंतर्गत रंगनाथ मन्दिर के पास रहने वाले अरविंद तिवारी अपनी पत्नी, पुत्र एवं आठ साल की बेटी गौरी के साथ ट्रेन संख्या 11841 गीता जयंती एक्सप्रेस के कोच संख्या एस-3 में सीट संख्या 36 पर टीकमगढ़ से वृंदावन की ओर यात्रा कर रहे थे, ट्रेन जब रेलवे स्टेशन बिरारी व ललितपुर के बीच दौड़ रही थी, रात के अंधेरे पर उनकी आठ वर्षीय पुत्री गौरी इमरजेंसी विंडो से गिर गई।

टीमें गठित कर चलाया गया सर्च ऑपरेशन

अरविंद तिवारी ने इसकी सूचना रेलवे स्टेशन ललितपुर पर स्थापित हेल्प डेस्क पर दी, जिस पर जीआरपी थाना प्रभारी नवीन कुमार ने उच्चाधिकारियों को वस्तुस्थिति की जानकारी और तत्काल 04 टीमों का गठन करके 16 किलोमीटर लम्बे रेलवे ट्रैक को चार हिस्सों में बांटकर सर्च ऑपरेशन चलाया।

यह भी पढ़ें- Jhansi Schools: स्कूलों में बच्चों के एटेंडेंस को लेकर शासन गंभीर, उपस्थिति बढ़ाने के लिए अब घर-घर जाएंगे शिक्षक

करीब एक घंटे की कड़ी मेहनत के फलस्वरूप विंडों से गिरी बच्ची को रेलवे स्टेशन बिरारी व ललितपुर के बीच स्थित खम्भा नम्बर 1043/3 - 4 के बीच रेलवे लाइन के किनारे झाड़ियों से बरामद कर लिया गया।

घायल बच्ची को शीघ्र दिया गया इलाज

ऑफ रूट होने के कारण चलती ट्रेन से गिरकर घायल हुई बच्ची को शीघ्र इलाज मुहैया कराने के उद्देश्य से टीकमगढ़ की तरफ से आ रही मालगाड़ी को रुकवाकर घायल बच्ची को रेलवे स्टेशन लाया गया, जहां जिला अस्पताल के सर्जन डॉक्टर विशाल जैन को रेलवे स्टेशन बुलाकर प्राथमिक उपचार दिलाने के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अस्पताल में उसकी स्थिति सामान्य है। बच्ची के पैर में फ्रैक्चर व शरीर पर अन्य जगहों पर मामूली चोटें आई हैं, बच्ची को सकुशल पाकर परिजनों ने जीआरपी टीम के कार्य की सराहना की है।

इस टीम को मिली सफलता

प्रभारी निरीक्षक थाना जीआरपी नवीन कुमार, उपनिरीक्षक राजेश सिंह, हेड कौंस्टबल अनुभव सिंह, कौशलेंद्र सिंह, प्रतीक दीक्षित, श्याम बाबू, कौंस्टबल साहब सिंह, प्रभात कुमार, सुधीर कुमार, कौंस्टबल एपी टिन्कू सिंह थाना जीआरपी, एएसआई अतुल कुमार आरपीएफ एवं हेड कौंस्टबल प्रमोद कुमार सोनी।

इनका कहना है

‘‘शुक्रवार की रात्रि 11 बजे जीआरपी थाना ललितपुर में आकर एक महिला यात्री ने सूचना दी कि वह गीता जयंती एक्सप्रेस ट्र्रेन के कोच में टीमकमढ़ से मथुरा की ओर यात्रा कर रही थी, उनके साथ आठ वर्षीय बच्ची भी थी, जो इमरजेंसी विंडो के आस-पास बैठी थी, ट्रेन में अचानक जर्क लगने की वजह से बच्ची विंडों से नीचे गिर गई है, जिस पर जीआरपी ने आरपीएफ की मदद से सर्च ऑपरेशन चलाया और एक घंटे के अंदर बच्ची को बरामद कर लिया तथा त्वरित इलाज दिलाने के लिए घायल बच्ची को मालगाड़ी रुकवाकर इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।’’

-नईम खान मंसूरी,  उपाधीक्षक रेलवे, झांसी

यह भी पढ़ें- झांसी में खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए प्रशासन ने बनाई रणनीति, मोर्चे पर डटे 30 अफसर; दी गई हिदायत

झांसी में अवैध खनन करते जेसीबी मशीन

झांसी में ही बीती रात खनिज विभाग व थाना बरुआसागर पुलिस ने संयुक्त छापामार कार्यवाही करते हुये जेसीबी मशीन, ट्रैक्टर सहित चालक को अवैध खनन करते हुये पकड़ लिय। एक चालक भागने में सफल रहा। थाना पुलिस ने पकड़े वाहनों को कब्जे में लिया।

थाना बरुआसागर पुलिस को तेन्दोल नाले के पास खेत पर अवैध खनन होने की सूचना मिली। थाना प्रभारी निरीक्षक सरिता मिश्रा के निर्देश पर उपनिरीक्षक सहदेव सिंह हमराहियों के साथ मौके पर पहुंचे। सूचना मिलते ही खनन विभाग के अधिकारी अवैध खनन स्थल पर पहुंचे।

ट्रैक्टर समेत पकड़ा गया चालक

अवैध खनन करने वाले वाहनों को सीज करते हुये पुलिस के सुपुर्द कर दिया। वहीं, चालक को हिरासत में लिया, सिर्फ दोनों वाहनों को सीज कर रस्म अदायगी कर ली, लेकिन मामला दर्ज नहीं किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें