Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऐसा दिखावा किस काम का? जो कर्जदार बना दे, यूपी के रेवन गांव में अब नहीं होगा मृत्युभोज

उत्तर प्रदेश के रेवन गांव में मृत्युभोज की परंपरा समाप्त करने का निर्णय लिया गया है। ग्रामीणों की पंचायत में इस प्रथा के बहिष्कार की घोषणा की। अब गांव में कोई परिवार मृत्युभोज नहीं करेगा और न ही ऐसे आयोजन में शामिल होगा। यह निर्णय ग्रामहित और सर्व-समाज के हित में लिया गया है। गांव वालों ने भी पंचायत के फैसले का स्वागत किया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 26 Aug 2024 07:35 PM (IST)
Hero Image
ग्राम रेवन में रविवार को पंचायत का आयोजन किया गया था।

जागरण संवाददाता, झांसी। रेवन गांव के लोगों ने परंपरा के नाम पर मृत्युभोज जैसी कुप्रथा को समाप्त करने का निर्णय लिया है। गांव में खुली पंचायत हुई, जिसमें प्रतिनिधियों की ओर से इस आशय का प्रस्ताव रखा गया और पूरे गांव ने इस प्रथा के बहिष्कार की घोषणा कर दी। 

तय किया गया कि अब गांव में कोई भी परिवार मृत्युभोज नहीं करेगा और न ऐसे आयोजन में शामिल होगा। ग्राम रेवन में रविवार को पंचायत का आयोजन किया गया था। 

मृत्युभोज शास्त्रसम्मत नहीं है

वरिष्ठ नागरिकों ने सुझाव दिया कि मृत्युभोज की परंपरा बंद होनी चाहिए। मृत्युभोज शास्त्रसम्मत नहीं है, यह किसी के लिए दिखावा है, तो ज्यादातर के लिए समाज क्या कहेगा वाली मजबूरी। 

ऐसा दिखावा किस काम का जो गरीब को कर्जदार बना दे। यदि किसी की कुछ करने की इच्छा ही है तो मृत्युभोज की बजाय वह गरीबों को दान कर दे। 

मृत्युभोज को प्रदर्शन नहीं बनाना चाहिए

वरिष्ठजनों ने कहा कि मृत्युभोज को प्रदर्शन नहीं बनाना चाहिए। मृत आत्मा की शांति के लिए शास्त्रों में तर्पण, मार्जन, हवन और ब्राह्मण भोज का उल्लेख है। सामूहिक मृत्युभोज का कहीं उल्लेख नहीं हैं, इसका भव्य आयोजन ठीक नहीं हैं। 

ग्रामीणों ने पंचायत के सुझाव का समर्थन किया। रेवन के ग्राम प्रधान पवन प्रेमनारायण सिंह यादव का कहना है कि यह निर्णय ग्रामहित व सर्व-समाज के हित में लिया गया है, जिसके समाज में दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगे। पंचायत के इस निर्णय का शीघ्र ही आसपास के क्षेत्र में भी बड़ा सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: पिता ने जिंदा बेटी का रखा मुत्युभोज, शोक पत्रिका छपवाकर पूरे गांव को दिया न्योता; पहचानने से भी किया इनकार

यह भी पढ़ें: 'बटेंगे तो कटेंगे' CM योगी के बयान पर अखिलेश का पलटवार, कहा- अगर उनके दल के हैं तो और भी ज्यादा...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर