Move to Jagran APP

UP Chakbandi : यूपी के इन दो जिलों के किसानों का जल्द निपटेगा पुराना विवाद; योगी सरकार ने लिया यह फैसला

Bhumi Paimaish जिले की हसनपुर तहसील क्षेत्र के गांव जयतौली के कुछ किसानों की जमीन गंगा के किनारे हैं। जिस पर बुलंदशहर की तहसील श्याना क्षेत्र के गांव भगवानपुर के किसान भी अपना कब्जा बताते हैं। दोनों जनपदों के किसान करीब एक हजार बीघा जमीन को लेकर कई बार आमने-सामने आ चुके हैं और प्रशासन से जमीन का सीमांकन की गुहार लगा चुके हैं।

By Rahul KumarEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Thu, 28 Sep 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
Bhumi Paimaish : यूपी के इन दो जिलों के किसानों का जल्द निपटेगा विवाद; डीएम ने लिया यह फैसला

जागरण संवाददाता, अमरोहा: UP Chakbandi:  जनपद बुलंदशहर व हसनपुर क्षेत्र के किसानों के बीच गंगा की रेती की जमीन पर कब्जे को लेकर चले आ रहे पुराने विवाद को समाप्त करने का अफसरों ने निर्णय लिया है। जमीन के सीमांकन के लिए डीएम आरके त्यागी ने एसडीएम हसनपुर के नेतृत्व में टीम का गठन किया है और जल्द से जल्द कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें- सरकारी स्कूल की 4 शिक्षिकाओं को स्कूल में रील बनाना पड़ गया महंगा! इसके बाद शिक्षा विभाग ने जो किया...

इसके साथ ही बुलंदशहर की तहसील श्याना के अफसरों के नेतृत्व में भी टीम बनाई गई है। दोनों जनपदों की टीम कोई तारीख निर्धारित कर सीमांकन की कार्रवाई को अंजाम देंगी। इस बीच उनके साथ भारी पुलिस बल भी मौजूद रहेगा।

काफी समय से चला आ रहा है विवाद

जिले की हसनपुर तहसील क्षेत्र के गांव जयतौली के कुछ किसानों की जमीन गंगा के किनारे हैं। जिस पर बुलंदशहर की तहसील श्याना क्षेत्र के गांव भगवानपुर के किसान भी अपना कब्जा बताते हैं। दोनों जनपदों के किसान करीब एक हजार बीघा जमीन को लेकर कई बार आमने-सामने आ चुके हैं और प्रशासन से जमीन का सीमांकन की गुहार लगा चुके हैं। जिस पर बुलंदशहर के अफसरों ने जिले के अधिकारियों से बातचीत कर मसले के समाधान का अनुरोध किया था।

विवाद सुलझाने के लिए टीम गठित

यह भी पढ़ें- Bulldozer Baba : यूपी में योगी के बुलडोजर का खौफ; कार्रवाई से इतना डरा आरोपी खुद थाने पहुंच गया सरेंडर करने

मसले को गंभीरता से लेते हुए दोनों जनपद के अफसरों ने विवाद को समाप्त कराने के लिए एक-एक टीम गठित कर जमीन का सीमांकन कराने का निर्णय लिया था। सहमति बनने के बाद डीएम आरके त्यागी ने हसनपुर एसडीएम के नेतृत्व में टीम बनाई है जबकि, बुलंदशहर प्रशासन ने श्याना एसडीएम के नेतृत्व में टीम गठित की है।

जिलाधिकारी के मुताबिक- मामला काफी पुराना चला आ रहा है। दोनों जिले के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जमीन का सीमांकन कर दिया जाए। इसके लिए उनको एक दिन निर्धारित करने को कहा गया है। पुलिस बल भी सीमांकन के दौरान मौके पर मौजूद रहेगा। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाएगी। सीमांकन के बाद यदि कोई किसान विवाद पैदा करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।