Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mohammed Shami: शमी के करिश्मे से बदली अमरोहा की तस्वीर, अब गांव में बनेगा मिनी स्टेडियम; लोगों ने कही ये बात

Mohammed Shami लखनऊ-दिल्ली हाईवे से तीन किलोमीटर दूर जोया विकासखंड के सहसपुर अलीनगर में मो. शमी का परिवार रहता है। शमी भी अक्सर यहां आते रहते हैं। इस क्रिकेट विश्वकप में उनकी यादगार गेंदबाजी के बाद उनका गांव एक बार फिर सुर्खियों में है। उन्होंने छह मैच में 23 विकेट हासिल किए हैं। अब सीएम योगी ने मिनी स्टेडियम बनाने का एलान कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 18 Nov 2023 03:24 PM (IST)
Hero Image
तेज गेंदबाज शमी के गांव में अब मिनी स्टेडियम

जागरण संवाददाता,अमरोहा। एकदिवसीय विश्व कप क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के गांव सहसपुर अलीनगर में अब मिनी स्टेडियम बनाया जाएगा। शमी द्वारा सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड टीम के सात विकेट लेने के बाद प्रदेश की योगी सरकार ने यह कदम उठाया है। शुक्रवार को अधिकारियों ने गांव का दौरा कर 1.092 हेक्टेयर भूमि चिह्नित भी कर ली। स्टेडियम में ओपन जिम और रनिंग ट्रैक भी होगा। इसका प्रस्ताव युवा कल्याण विभाग के माध्यम से शासन को भेजा जाएगा। शिलान्यास मोहम्मद शमी से ही कराया जाएगा।

लखनऊ-दिल्ली हाईवे से तीन किलोमीटर दूर जोया विकासखंड के सहसपुर अलीनगर में मो. शमी का परिवार रहता है। शमी भी अक्सर यहां आते रहते हैं। इस क्रिकेट विश्वकप में उनकी यादगार गेंदबाजी के बाद उनका गांव एक बार फिर सुर्खियों में है। उन्होंने छह मैच में 23 विकेट हासिल किए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिलचस्पी लेने पर गुरुवार को प्रदेश के गन्ना विकास राज्यमंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री संजय गंगवार ने जिले के अधिकारियों को शमी के गांव का विकास खाका तैयार करने को कहा था। शुक्रवार को उन्होंने जिले का दौरा भी किया। इस दौरान भी अधिकारियों से शमी के गांव के विकास के बारे में जानकारी ली।

निरीक्षण के लिए पहुंची टीम

प्रदेश सरकार के गंभीर होने पर शुक्रवार को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) अश्वनी कुमार मिश्र के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम गांव पहुंची। टीम ने ग्राम प्रधान नूरे शबा व अन्य ग्रामीणों से बात कर मिनी स्टेडियम और अन्य विकास कार्यों की संभावना को देखा। तय हुआ कि गांव से सटी ग्राम समाज की 1.092 हेक्टेयर भूमि पर स्टेडियम बनाया जाए। जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी ने बताया कि राज्य सरकार ने मिनी स्टेडियम बनाने के लिए 20 जिलों का चयन किया है, अमरोहा भी इन जिलों में शामिल था।

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 Final: टीम इंडिया पर टिकी है निगाहें, बरेली में स्पेशल स्क्रीनिंग; क्या खत्म हो पाएगा 12 साल का सूखा

जानिए कब से शुरू होगा मिनी स्टेडियम बनाने का काम

हालांकि विश्वकप क्रिकेट में मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन के बाद प्रभारी मंत्री और शासन से निर्देश मिलते ही अब शमी के गांव में ही मिनी स्टेडियम बनाने का निर्णय लिया गया। इसी क्रम में वहां टीम भी भेजी गई। युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों से प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है। शासन से अनुमति मिलते ही इसका निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। शिलान्यास के लिए मोहम्मद शमी से समय लिया जाएगा। गांव में अन्य विकास कार्यों की भी संभावना देखी जा रही है।

गांव वाले बोले, शमी के नाम पर हो विकास

क्रिकेटर मोहम्मद शमी की वजह से दुनियाभर में गांव सहसपुर अलीनगर का नाम रोशन हुआ है। गांव का विकास उनके नाम पर ही होना चाहिए। प्रभारी मंत्री संजय गंगवार की गांव का विकास कराने की पहल से गदगद क्रिकेटर के पैतृक गांव के ग्रामीण गदगद हैं। उनका कहना है कि गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली व सड़क की सुविधाएं मिलें। स्टेडियम निर्माण को प्राथमिकता बताया। अपनी कहर बरपाती गेंदों से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी के प्रदर्शन से गांव के लोग भी जोश में हैं। उन्हें गर्व है कि उनके बीच रहने वाले शमी दुनिया में चमक बिखेर रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें