Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! इस तारीख तक करा लें E-KYC, सरकार ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

Ration Card E- KYC राशन कार्ड धारकों को अब ई-केवाईसी कराने के लिए अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी कराने के लिए समयसीमा बढ़ा दी है। अब आप 31 दिसंबर 2024 तक केवाईसी करा सकते हैं। कन्नौज में 1266512 राशन कार्ड लाभार्थी हैं। अभी तक जिले में 775388 लोगों ने ही ई-केवाईस की कराई है।

By Rahul Kumar Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:57 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, कन्नौज। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र राशन कार्ड धारकों को लाभ मिल सके। इसके लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी गई है। अभी तक इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर तक थी, लेकिन बड़ी संख्या में लाभार्थियों की ई-केवाइसी नहीं हो सकी है। इससे शासन ने अब 30 सितंबर 2024 तक ई-केवाइसी की तिथि बढ़ाते हुए कार्ड धारकों को सहूलियत दी है।

सबसे अधिक बच्चों और बुजुर्गों की ई-केवाइसी होने में दिक्कत आ रही है। उनके अंगुलियों के निशान मशीन पर मिलने में दिक्कत आ रही है। इसके साथ ही आधार कार्ड के नाम से मिलान न होने पर भी ई-केवाइसी के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

जिले में तीन लाख राशन कार्ड धारक

जिले में मौजूदा समय में तीन लाख राशन कार्ड धारक परिवार हैं। इसमें 12,66,512 राशन कार्ड लाभार्थी हैं। कार्डधारकों को प्रतिमाह ई-पाश मशीन में अंगूठा लगाने के बाद निश्शुल्क गेहूं व चावल वितरण किया जा रहा है। खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता लाने को इसी वर्ष से कार्डधारक के साथ यूनिटों का इलेक्ट्रानिक नो योर कस्टमर(ई-केवाइसी) अपडेशन का काम चल रहा था, इसकी अंतिम तिथि सितंबर तक ही थी।

अभी तक जिले में अपडेशन 7,75,388 लाभार्थियों ने ई-केवाइसी कराई है। जबकि 4,91,124 धारकों की ई-केवाइसी नहीं हुई है। राशन वितरण दुकानों पर भीड़ होने और साइट बंद होने व बुजुर्गों का अंगूठा न लगाने से बड़ी संख्या में लोग ई-केवाइसी नहीं करा पाए हैं।

जिला पूर्ति अधिकारी राजीव कुमार मिश्र ने बताया कि जिले में तेजी से ई-केवाइसी का कर्य चल रहा है। सभी कोटेदारों को जल्द से जल्द ई-केवाइसी कराने को कहा गया है। मौजूदा समय 61.14 प्रतिशत ई-केवाइसी का काम पूरा कर लिया गया है। 30 सितंबर से बढ़ाकर अब 30 दिसंबर 2024 तक ई-केवाइसी की तिथि बढ़ा दी गई है।

ई-केवाइसी में नेटवर्क की दिक्कत

शहरीय व ग्रामीण क्षेत्र के उचित दर विक्रेताओं ने बताया कि आए दिन सर्वर डाउन होने से नेटवर्क समस्या बनी रहती है, फिर भी अधिक से अधिक कार्डधारक व उनके पारवारिक सदस्यों का ई-केवाइसी अपडेशन कराया गया। अब शासन से आगामी तीन माह बढ़ा दिए जाने से राहत मिली है। इससे अब शत-प्रतिशत अपडेशन हो जाएगा।

कामगार जहां हैं, वहीं कराएं ई-केवाइसी अपडेशन

ई-केवाइसी अपडेशन के दौरान कई ऐसे कामगार मिल रहे हैं जो रोजगार के सिलसिले में दूसरे प्रदेश गए हैं। ऐसे परिवारों से कहा गया है कि कामगार जहां पर भी हैं वहीं पर ई-केवाइसी अपडेशन करा लें ताकि उनके नाम राशनकार्ड से न कट सके। कार्डों में कुछ यूनिट ऐसे मिल रहे हैं, जिनकी मृत्यु हो चुकी है तो कार्ड से ऐसे लोगों के नाम काटे जा रहे हैं। इसके लिए ई-केवाइसी कराने के लिए लाभार्थी के पास राशन कार्ड नंबर होना अनिवार्य है।

लाभार्थी अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड और कार्ड में पंजीकृत नंबर के मोबाइल को साथ ले जाएं, या फिर प्राप्त होने वाली ओटीपी की जानकारी दें।

समस्या आने पर टोल फ्री नंबर पर करें संपर्क

राशन दुकान पर ई-केवाइसी करने से मना करने या फिर किसी तरह की समस्या के निस्तारण के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। इससे कोई भी पात्र कार्ड धारक टोल फ्री नंबर 18001800150 व 1967 पर काल सकता है। इससे तत्काल समस्या का निस्तारण कर ई-केवाइसी कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें: मंगेश यादव एनकाउंटर में SP, STF प्रभारी समेत पांच के विरुद्ध वाद दर्ज, डकैती कांड के आरोपित की मां पहुंची कोर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें