Move to Jagran APP

किसान बाजार तैयार, दुकानों के आवंटन का इंतजार

फोटो संख्या 02 केएनजे 31 -आठ वर्ष में तैयार हो सका किसान बाजार अभी भी है कुछ खामियां

By JagranEdited By: Updated: Fri, 02 Oct 2020 11:13 PM (IST)
Hero Image
किसान बाजार तैयार, दुकानों के आवंटन का इंतजार

फोटो संख्या 02 केएनजे 31

-आठ वर्ष में तैयार हो सका किसान बाजार, अभी भी है कुछ खामियां

-मंडी परिषद को निर्माण इकाई ने नहीं किया हैंडओवर, सपने अधूरे

संवाद सहयोगी, तिर्वा : किसान बाजार में खरीदारी करने का सपना अभी किसानों का पूरा नहीं हो सका। बाजार तो तैयार हो गया, लेकिन अब दुकानों के आवंटन पर मामला अटक गया है। हालांकि की बाजार में कुछ छिटपुट काम अभी भी चल रहा है। इसको तैयार होने में आठ वर्ष बीते, जबकि तीन वर्ष में काम होना तय था।

कन्नौज रोड पर राजकीय मेडिकल कॉलेज के पास 17.56 करोड़ की लागत से किसान बाजार का निर्माण वर्ष 2013-14 में शुरू हुआ था। मार्च 2017 तक काम पूर्ण होना तय था। उत्तर प्रदेश मंडी निर्माण निगम की देखरेख में काम पूरा करने की जिम्मेदारी कार्तिकेय प्रोजेक्ट्स को दी गई थी। निर्माण में ढिलाई के कारण जनवरी 2017 तक मुख्य भवन, 22 दुकानें, बरात घर व सेमिनार की बिल्डिंग में 70 फीसदी काम हो सका था। इसके बाद बजट के अभाव में काम रुक गया था। शटर, पत्थर, रंगरोगन और इलेक्ट्रिक का कुछ काम छूट गया था। इससे एक करोड़ का बजट और आवंटित किया गया था।

मिलेगी ये सुविधाएं:

किसानों को बाजार में सारी सुविधाएं मिलेंगी। यहां खाद, बीज, रसायन, कीटनाशक, कृषि उपकरण, ट्रैक्टर, बैंक के कार्य होंगे। साथ ही घरेलू सामान, कपड़े, शापिग समेत दुकानों पर हर सामान की उपलब्धता रहेगी। किसानों को मिलेगी छूट व प्रशिक्षण

कैंपस को वाई-फाई जोन बनाने का लक्ष्य है। इसमें एक किसानों की गोष्ठी को लेकर सभागार है। वहां पर किसानों को प्रशिक्षण बेहतर फसलों को लेकर दिए जाएंगे। इसके साथ ही किसानों को कृषि उपकरण यंत्रों पर छूट व शासन की योजनाओं का लाभ भी आसानी से मिलेगा। ---------

निर्माण करीब 95 से 98 फीसद हो चुका है। छिटपुट कमियां भी चंद दिनों में पूरी हो जाएंगी। अभी तक बाजार को मंडी परिषद को सुपुर्द नहीं किया गया।

-विकास कुमार, प्रभारी मंडी समिति, तिर्वा मामले को लेकर मंडी परिषद व निर्माण इकाई के अधिकारियों से बातचीत की जाएगी। इसमें दिक्कतों को दूर कर शासन के निर्देशों से दुकानों का आवंटन कराया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभाग से बातचीत की जाएगी।

-जयकरन, एसडीएम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें