Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में किसानों की जमीन पर बनेंगे तालाब, 50 प्रतिशत तक मिलेगा अनुदान

भूजलस्तर में सुधार के लिए उत्तर प्रदेश सरकार अहम कदम उठा रही है। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी खेत तालाब योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 54 तालाबों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इन तालाबों को किसानों की जमीन पर बनाया जाएगा। जिस पर सरकार 50 प्रतिशत का अनुदान दे रही है। इन तालाबों में सिंघाड़ा मत्स्य पालन किया जा सकता है।

By Rahul Kumar Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 22 Jul 2024 12:31 PM (IST)
Hero Image
किसानों की जमीन पर बनेंगे 54 तालाब, मिलेगा अनुदान (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता,कन्नौज। भूजल स्तर में सुधार के लिए प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी खेत तालाब योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 54 तालाबों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ये तालाब किसानों की जमीन पर बनेंगे, जिसके लिए 50 प्रतिशत अनुदान भी दिया जाएगा। साथ ही इन तालाबों में मत्स्य पालन और सिंघाड़ा उत्पादन करके किसान आत्मनिर्भर बन सकेंगे। तालाब के किनारों पर फलदार पौधों भी रोपण कर सकते हैं।

खेत तालाब योजना के तहत तालाब निर्माण के लिए किसान के पास अपनी जमीन होना जरूरी है। तालाब निर्माण में 50 प्रतिशत अनुदान सरकार की ओर से दी जाएगी। योजना के अंतर्गत इस वर्ष 54 तालाबों का लक्ष्य मिला है। आवेदन करने वाले किसान की भूमि का सत्यापन कृषि विभाग के अधिकारी करेंगे।

पहले आओ पहले पाओ के तहत दिया जाएगा योजना का लाभ

योजना का पहले आओ पहले पाओ के तहत लाभ दिया जाएगा। इसके लिए किसान को कृषि विभागीय पारदर्शी किसान सेवा योजना पोर्टल पर खेत तालाब के लिए बुकिंग लिंक पर क्लिक कर बुकिंग टोकन जेनरेट करना होगा। 10 दिन के अंदर आनलाइन माध्यम से टोकन धनराशि एक हजार रुपये एवं खेत तालाब के लिए बिल अपलोड कराने होंगे। योजना की कुल लागत 1.05 लाख रुपये है।

अनुदान का भुगतान डीबीटी के माध्यम से दो किस्तों में किया जाएगा। प्राविधिक सहायक देशराज सिंह ने बताया कि अभी तक करीब 26 आवेदन है। योजना का लाभ लेने के लिए किसान विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस में खुलकर सामने आई अंतर्कलह, पूर्व विधायक को लेकर दो गुट आपस में भिड़े