Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बुलडोजर लेकर अवैध अतिक्रमण ढहाने पहुंची राजस्व टीम, हाथ जोड़कर खड़े हो गए कब्जेदार; खुद हटाने लगे कब्जा

उत्तर प्रदेश के तिर्वा में धार्मिक स्थल की जमीन पर अवैध कब्जे को बुलडोजर से हटाया गया। तहसीलदार न्यायालय के आदेश पर राजस्व टीम ने कार्रवाई की। कब्जेदार ने खुद ही कब्जा खाली करना शुरू कर दिया। समाधान दिवस में अन्य शिकायतों पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए। तहसीलदार ने बताया दो दिन में कब्जा न हटने पर बुलडोजर से हटाया जाएगा।

By amit kuswaha Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 15 Sep 2024 09:33 AM (IST)
Hero Image
समाधान दिवस में महिला की शिकायत सुनते प्रभारी निरीक्षक सचिन कुमार सिंह। जागरण

संवाद सहयोगी, तिर्वा। धार्मिक स्थल की जमीन पर कब्जा कर दीवार का निर्माण कर लिया था। इसको लेकर तहसीलदार न्यायालय में मुकदमा चला। इसमें न्यायालय से जमीन कब्जामुक्त कराने के निर्देश हुए। राजस्व टीम बुलडोजर लेकर गांव पहुंची तो कब्जेदान ने खुद ही कब्जा खाली करना शुरू कर दिया।

शनिवार को कोतवाली में तहसीलदार अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में समाधान दिवस का आयोजन किया गया। शिकायतें सुनने के बाद तहसीलदार अपने साथ में कोतवाली प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र प्रताप सिंह व राजस्व टीम के साथ त्रिमुखा गांव पहुंचे। तहसीलदार अपने साथ एक बुलडोजर भी लेकर गए थे।

टीम वापस लेकर लौटे तहसीलदार

त्रिमुखा गांव में अवैध कब्जा ध्वस्त करने के लिए जैसे ही बुलडोजर चालक को निर्देश दिए तो कब्जेदार हाथ जोड़कर खड़ा हो गया। जमीन से कब्जा हटाने के लिए दो दिन की मोहलत मांगी। इस पर तहसीलदार ने बुलडोजर नहीं चलाया और टीम लेकर वापस लौट गए।

तहसीलदार ने बताया कि न्यायालय में धार्मिक स्थल की जमीन पर अवैध कब्जे का मुकदमा अन्नू व बांकेलाल के बीच मुकदमा चला था। इसमें अन्नू के पक्ष में आदेश हुआ और बांकेलाल से जमीन कब्जा मुक्त करानी थी। दो दिन में कब्जा न हटा तो बुलडोजर चलेगा। साथ ही एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

स्कूल व मंदिर के पास संचालित हो रही मीट की दुकानें

कोतवाली में आयोजित समाधान दिवस में पहुंचे भाकियू बलराज के पदाधिकारियों ने बहबलपुर गांव में स्कूल व मंदिर के पास मीट की दुकानों के संचालन की शिकायत की। पुलिस प्रशासन से जल्द ही इसको बंद कराने जाने की भी मांग की है।

शनिवार को भारतीय किसान यूनियन बलराज के युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष इंजी. सौरभ यादव समाधान दिवस में पहुंचे। उन्होंने कोतवाल को बताया कि तालग्राम रोड बहबलपुर में खुले में मीट की दुकानें चल रही हैं। मेन रोड पर मीट की बिक्री बड़े पैमाने पर की जा रही है। विक्रेताओं के पास कोई लाइसेंस नहीं है। दुकानों के पास में ही स्कूल संचालित हैं और मंदिर भी हैं।

ऐसे में मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को गंदगी से गुजर कर जाना पड़ रहा है। एक युवक सरकारी बंजर जमीन में दुकान रखकर खुलेआम मीट काटता है। कई बार शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्हाेंने अवैध मीट की गुमटी को हटवाए जाने की मांग की है।

ग्राम नौगांईं निवासी अमित कुमार पुत्र रामबहादुर ने बताया कि शुक्रवार की शाम को वह अपनी पत्नी की दवा लेने जा रहा था। रास्ते में तीन लोगों ने उसे रोक लिया और गालीगलौज करने लगे। गाली देने से मना करने पर उसे मारपीट कर घायल कर दिया। समाधान दिवस में चार शिकायतें आईं।

कोतवाल ने सभी शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। इस दौरान कोतवाल सचिन कुमार सिंह, राजस्व निरीक्षक रामेंद्र सिंह, सत्येंद्र कुमार, लेखपाल अमन कुमार, प्रदीप कुमार पाल, जितेंद्र भार्गव, आज्ञा राजपूत, सुमित कुमार, प्रेम सिंह व विमल किशेार मिश्रा समेत कई लोग मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: Vande Bharat: कल से चलेगी आगरा-वाराणसी वंदेभारत ट्रेन, पढ़ें टाइमिंग से लेकर पूरा शेड्यूल

इसे भी पढ़ें: बिजली विभाग का ताबड़तोड़ एक्शन जारी, एक साथ 12 टीमों ने की छापेमारी; 18 पर दर्ज हुई चोरी की रिपोर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर