Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: तालाब की भूमि पर बनी दुकान को गिराने पहुंचा प्रशासन, बुलडोजर के आगे लेट गया दुकानदार फिर...

लश्करी तालाब की साढ़े चार बीघा जमीन पर हो रहे अतिक्रमण को प्रशासन ने हटाया। एसडीएम उमाकांत तिवारी तहसीलदार अभिनव कुमार वर्मा ईओ सुनील कुमार सिंह और कोतवाल सचिन कुमार सिंह ने मौके पर पहुंचकर निर्माण रुकवाया। दुकानदार विशाल गुप्ता ने तीन दिन के अंदर अतिक्रमण हटाने का आश्वासन दिया है। वहीं ईओ सुनील कुमार सिंह ने बताया तालाब पर कब्जे की शिकायत नगर पालिका से हुई थी।

By amit kuswaha Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 08 Sep 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
तालाब की भूमि पर बनी दुकान को गिराने पहुंचा प्रशासन

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ। नगर के मुख्य मार्ग के पास स्थित लश्करी तालाब की जमीन पर अतिक्रमण कर बनाई जा रही दुकान को प्रशासन ने बुलडोजर से ध्वस्त करा दिया है। बचे हुए हिस्से को तीन दिन में हटाने का समय दिया गया है।

नगर के मुख्य मार्ग के किनारे मुहल्ला कटरा निवासी नरेश चंद्र की दुकान का निर्माण कार्य चल रहा था। तभी किसी ने प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत कर दी। दुकान का पिछला हिस्सा लश्करी तालाब की जमीन पर बन रहा है। लश्करी तालाब की आराजी साढ़े चार बीघा है।

शिकायत पर एसडीएम उमाकांत तिवारी, तहसीलदार अभिनव कुमार वर्मा, ईओ सुनील कुमार सिंह व कोतवाल सचिन कुमार सिंह मौके पर पहुंचे और निर्माण रुकवा दिया। एसडीएम ने चार राजस्व निरीक्षक व छह लेखपालों की टीम को बुलाकर मुख्य मार्ग से लेकर पीछे तक लश्करी तालाब की पैमाइश कराई।

दुकान का निर्माण तालाब की जमीन पर निकला। इसके बाद एसडीएम ने नगर पालिका के बुलडोजर से इस अवैध निर्माण को तुड़वाने का कार्य शुरू कर दिया। दुकानदार विशाल गुप्ता पहले तो बुलडोजर के सामने बैठ गए, लेकिन पुलिस ने उनको समझाकर वहां से हटा दिया। इसके बाद अतिक्रमण को तोड़ा गया। इस बीच नरेश के भतीजे विशाल गुप्ता ने तीन दिन के अंदर पैमाइश कर लगाए गए निशान तक अतिक्रमण हटाने का आश्वासन लिखित में दिया। इस पर कार्रवाई रोक गई।

इस संबंध में एसडीएम उमाकांत तिवारी ने बताया

 तालाब की भूमि की पैमाइश कराई गई थी। जितना अतिक्रमण था, उसे तोड़ दिया गया है।

नींव खोदते ही पालिका ने दिया था नोटिस

ईओ सुनील कुमार सिंह ने बताया

जब दुकान के निर्माण के लिए नींव खोदी गई थी तो तालाब पर कब्जे की शिकायत नगर पालिका से हुई थी। इस पर एसडीएम उमाकांत तिवारी के सामने राजस्व टीम ने जमीन की पैमाइश कर इनको लश्करी तालाब में अतिक्रमण न करने के निर्देश दिए थे।

कुछ दिन बाद इन्होंने तालाब की जमीन पर कार्य शुरू कर दिया तो 15 जुलाई को नगर पालिका की ओर से मुहल्ला कटरा निवासी नरेश चंद्र पुत्र रामनरायन गुप्ता को नोटिस दिया गया था। इसके बाद भी वह नहीं माने और कार्य चलता रहा। लश्करी तालाब की इस जमीन को ही खाली कराया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: बकाया वसूल करने पहुंची बिजली विभाग की टीम, काट दिया कनेक्शन; ग्रामीणों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

इसे भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में बनेगा धनुष के आकार का ब्रिज, 22.86 करोड़ होगी लागत; आठ माह में पूरा हो जाएगा निर्माण