Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: कन्नौज में तैनात दारोगा ने रिश्वत में मांगे '5KG आलू', 'घी' की भी करता था मांग; निलंबित

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में तैनात एक सब-इंस्पेक्टर को रिश्वत के तौर पर आलू मांगने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। जांच में पता चला है कि रिश्वत के लिए कोड के तौर पर आलू शब्द का इस्तेमाल किया जाता था। दारोगा रिश्वत के लिए घी शब्द का भी इस्तेमाल करता था। एसपी ने सीओ सिटी कमलेश कुमार को मामले की जांच सौंपी।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 10 Aug 2024 07:45 PM (IST)
Hero Image
निलंबित दरोगा राम कृपाल । फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, कन्नौज। रिश्वत में पांच किलो आलू मांगने का आडियो प्रचलित होने पर निलंबित किए गए दारोगा रामकृपाल की हैरान कर देने वाले करतूत सामने आई है। निलंबित दारोगा रिश्वत वसूलने के लिए आलू और घी शब्द का प्रयोग कोडवर्ड के रूप में करता था।

फरियादियों से समझौता कराने के नाम पर वह मोबाइल फोन पर काल कर किलो के हिसाब से आलू और घी लेकर आने की बात कहता था। एक किलो आलू का मतलब एक हजार रुपये और एक किलो घी का मतलब 10 हजार रुपये रिश्वत से था।

सौरिख थाना क्षेत्र के गांव शिवसिंहपुर निवासी राहुल राठौर कबाड़ की दुकान किए हैं। छोटा भाई विपिन कुमार दिल्ली में नौकरी करता था। पांच अगस्त को विपिन गांव आया था। संपत्ति बंटवारे को लेकर उसका मां मुन्नी देवी और भाई राहुल से विवाद हो गया था। विपिन ने चपुन्ना चौकी प्रभारी रामकृपाल को बड़े भाई राहुल के खिलाफ मारपीट की तहरीर दी। इसके बाद वह चौकी से सीधे दिल्ली चला गया।

छह अगस्त को दारोगा रामकृपाल ने राहुल को चौकी बुलाया और उसे समझाया कि एक किलो आलू का मतलब एक हजार रुपये निर्धारित है। पांच किलो आलू के हिसाब से पांच हजार रुपये देने पर वह समझौता करा देगा। यह सुनकर राहुल घर लौट आया था। आठ अगस्त को दारोगा ने फोन कर राहुल से पांच किलो आलू ले आने की बात कही, लेकिन राहुल ने असमर्थता जताते हुए दो किलो आलू में मान जाने की दुहाई दी।

दारोगा ने उसकी मां मुन्नी देवी से प्रार्थना पत्र में छोटे बेटे द्वारा तहरीर दिए जाने के मामले में समझौता पत्र लिखवा दिया। यह आडियो प्रचलित होने के बाद एसपी अमित कुमार आनंद ने दारोगा रामकृपाल को शुक्रवार को निलंबित कर दिया।

पीड़ित की मां ने बताया कि दारोगा पांच किलो आलू के नाम पर पांच हजार रुपये रिश्वत बेटे से मांगता था। दो हजार रुपये देने पर समझौता कर लिया। एसपी ने बताया कि मामले में चौकी प्रभारी रामकृपाल को निलंबित किया जा चुका है। पूरे मामले की जांच कराई जा रही है।

रिपोर्ट दर्ज करने के एज में बाल्टी समेत पांच किलो घी लिया

चपुन्ना चौकी के उडैलापुर गांव निवासी किसान चंद्रभान से भी दारोगा रामकृपाल ने रिश्वत ली। किसान चंद्रभान का कहना है कि एक माह पूर्व उनका सोलर पैनल और नलकूप का सामान चोरी हो गया था। चौकी में तहरीर देने पर दारोगा ने एक किलो घी का मतलब 10 हजार रुपये बताया था।

उनसे दारोगा ने पांच किलो घी की मांग की थी। इससे वह कुछ समझ नहीं पाए और पांच किलो घी लेकर चौकी पहुंचे थे। दारोगा ने बाल्टी समेत पूरा घी ले लिया और कहा कि 20 हजार रुपये ले आओ तभी रिपोर्ट दर्ज होगी। बाद में उन्होंने एसपी के आदेश पर मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई।

निलंबित दारोगा बोला, मजाक में मांगे थे आलू

एसपी ने सीओ सिटी कमलेश कुमार को मामले की जांच सौंपी। सीओ सिटी से पूछताछ करने पर निलंबित दारोगा ने बताया कि उसने मजाक में राहुल राठौर से पांच किलो आलू की मांग की थी। उसका मकसद रिश्वत लेना नहीं था। सीओ ने बताया कि पूरे मामले की जांच कर जल्द एसपी को सौंप दी जाएगी।

कार्रवाई के डर से राहुल ने छोड़ा गांव

आडियो प्रचलित करने के बाद राहुल पत्नी के साथ औरैया के सिकंदरा में अपनी ससुराल चला गया। मां ने बताया कि बेटे को डर है कि कहीं पुलिस उसके खिलाफ कोई कार्रवाई न कर दें। इससे बेटा गांव छोड़कर पत्नी के साथ चला गया।

ये भी पढे़ं - 

UP News: दलाली के आरोप में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अभियंता निलंबित, भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे थे शशि विन्दकर

Ganja Chococlate: तेलंगाना की 'गांजा चाकलेट' का यूपी से कनेक्शन, दवा कंपनियों के ठिकानों पर छापामारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर