Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली विभाग का बड़ा अभियान, एक साथ नौ जिलों की टीम ने की छापेमारी; कई इलाकों में मचा हड़कंप

बिजली विभाग की टीम ने दिबियापुर में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी का भंडाफोड़ किया है। 40 से अधिक बिजली उपभोक्ताओं के मीटर में छेड़खानी मिलने पर उनके कनेक्शन काट दिए गए हैं। मीटर जब्त कर जांच के लिए भेज दिए गए हैं। अभियान देर रात तक जारी रहा। इस अभियान में नौ जिलों की टीमें शामिल रही। कार्रवाई के दौरान लोगों में हड़कंप मच गया।

By Shashank Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 09 Sep 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
मीटर की चेकिंग करतीं बिजली विभाग की टीम। जागरण

संवाद सूत्र, दिबियापुर। कानपुर से बिजली विभाग के मुख्य अभियंता अभियंता के नेतृत्व टीम ने कस्बा में बिजली चेकिंग की। 40 से अधिक बिजली उपभोक्ताओं के मीटर में छेड़खानी मिलने का संदेह हुआ। तो टीम ने उनका कनेक्शन तुरंत काट दिया है। साथ ही मीटर जब्त कर लिया। अधिकारियों बताया कि मीटर की जांच की जाएगी। यह अभियान देर रात तक जारी रहा। लोगों ने बताया कि पहली बार कस्बा में इतना बड़ा अभियान चला।

रविवार की मुख्य अभियंता संजय गुप्ता के नेतृत्व में अलग-अलग जिलों अधिशासी अभियंताओं की एक टीम ने पुलिस के साथ कस्बा के मुहल्ला लोहिया नगर से चेकिंग अभियान शुरू कर दिया। यह अभियान बेला रोड फफूंद रोड, सहायल रोड समेत अन्य मोहल्ले में चलाया गया।

नौ जिलों की टीम ने की छापेमारी

अभियान में इटावा, फर्रुखाबाद, कन्नौज समेत कई जिलों की नौ टीमें शामिल थी। टीमों ने घर-घर जाकर लगभग गड़बड़ी पाए जाने पर आधा सैकड़ा उपभोक्ताओं के कनेक्शन काट दिया। मीटर सील करते हुए जब्त कर लिए। कुछ उपभोक्ता उपभोक्ता मीटर से बाईपास से बिजली चला रहे थे। कई मीटर से छेड़छाड़ कर बिजली चोरी करते हुए पाए गए।

अधिशासी अभियंता अश्विनी कुमार सिंह ने बताया घर-घर जाकर बिजली चेकिंग अभियान चलाया गया है। जिसमें 40 से अधिक उपभोक्ताओं के केबल काटकर मीटर जब्त किए गए हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। अधिशासी अभियंता संतोष कुमार सिंह, इटावा अधीक्षण अभियंता मनोज गौड़, उपखंड अधिकारी दिबियापुर अशोक कुमार सिंह मौजूद रहे।

उधर, कस्बा के नेहरू नगर में एक मकान पर 100 मीटर रखे होने की सूचना पर। थाना पुलिस के साथ बिजली विभाग के उच्च अधिकारियों ने छापेमारी की। मामले की भनक लगते ही मालिक ने कुछ कमरों में ताला लगाकर चला गया।

अधिकारियों ने वहां पर जो दो कमरे संदिग्ध मिले उनको सील कर दिया है। घर में लगे दो मीटर साथ ले गए। बताया जा रहा है कि यह बिजली विभाग में काम करते है। इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं है। मामले की जांच की जा रही। कस्बा के संजय नगर में बिजली विभाग की टीम ने छापामारी की है।

बताया जा रहा है, वहां एक मीटर रीडर द्वारा मीटर की रीडिंग को फर्जी तरीके से कम की जा रही थी। इसके कई अन्य भी मामले सामने आए हैं। अधिकारियों को कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। इसके बाद ही कुछ कह सकते है।

इसे भी पढ़ें: Kannauj Rape Case: 'नवाब' ने जमीनों पर कब्जा कर बनाई कई इमारतें, अब चलेगा बुलडोजर

इसे भी पढ़ें: UPPCL: बकाया वसूल करने पहुंची बिजली विभाग की टीम ने काट दिया कनेक्शन, ग्रामीणों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा