Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kannauj News: ऑपरेशन के बाद प्रसूता की मौत पर हंगामा, अस्पताल संचालक फरार; नर्सिंग होम सील

यूपी के कन्नौज ज‍िले में डॉक्‍टर की लापरवाही से प्रसूता की मौत हो गई। पर‍िजनों ने नर्सिंग होम में जमकर हंगामा क‍िया। मामला बढ़ने पर अस्पताल संचालक और कर्मचारी भाग निकले। स्वजन ने अस्पताल के अप्रशिक्षित संचालक पर गलत ढंग से ऑपरेशन का आरोप लगाया। घटना की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची और नर्सिंग होम सील कर द‍िया।

By Gopal Tiwari Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 16 Aug 2024 05:56 PM (IST)
Hero Image
प्रसूता की मौत के बाद अस्पताल के बाहर लगी लोगों की भीड़।- जागरण

जागरण संवाददाता, कन्नौज। नर्सिंग होम में ऑपरेशन के बाद प्रसूता की हालत बिगड़ गई, ज‍िसके बाद पर‍िजन उसे कानपुर ले गए। उपचार के दौरान प्रसूता की मौत हो गई। इसके बाद स्वजन शव लेकर नर्सिंग होम पहुंचे और हंगामा शुरू कर दिया। मामला बढ़ने पर अस्पताल संचालक और कर्मचारी भाग निकले। स्वजन ने अस्पताल के अप्रशिक्षित संचालक पर गलत ढंग से ऑपरेशन का आरोप लगाया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नर्सिंग होम सील कर मामले की जांच शुरू की है।

सदर कोतवाली क्षेत्र के मलिकापुर गांव निवासी मुकेश कुमार की 30 वर्षीय पत्नी साधना गर्भवती थीं। बुधवार की दोपहर करीब दो बजे प्रसव पीड़ा होने पर स्वजन ने मानपुर-ठठिया रोड पर हाईवे कट के पास स्थित न्यू एस हास्पिटल एंड सर्जिकल सेंटर में भर्ती कराया। यहां ऑपरेशन से प्रसूता ने बच्ची को जन्म दिया। इसके बाद ऑपरेशन वाली जगह से तेज खून बहने लगा और प्रसूता की हालत बिगड़ गई।

हालत बिगड़ती देखकर अस्पताल संचालक ने कार से ले जाकर प्रसूता को कानपुर के कल्यानपुर स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया। यहां गुरुवार सुबह करीब छह बजे प्रसूता की उपचार के दौरान मौत हो गई। इसके बाद अस्पताल संचालक वहां से भाग निकला। प्रसूता की मौत के बाद आक्रोशित स्वजन प्रसूता का शव लेकर न्यू एस अस्‍पताल ले आए और हंगामा शुरू कर दिया।

मामला बढ़ता देखकर स्वास्थ्य कर्मचारी भाग निकले। मुकेश कुमार ने बताया कि अप्रशिक्षित अस्पताल के संचालक ने अपनी पत्नी के साथ साधना का आपरेशन कर दिया। नस कटने से हालत बिगड़ गई। इससे उसकी पत्नी की मौत हो गई। मामले की जानकारी मिलते ही कोतवाली प्रभारी जयप्रकाश शर्मा पहुंचे और स्वजन को शांत कराया। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

इधर, घटना की जानकारी मिलने पर सीएमओ डॉ. विनोद कुमार के निर्देश पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ओपी गौतम और डॉ. एमबी सिंह ने पहुंचकर घटना की जानकारी की। इसके बाद अस्पताल को सील कर दिया। सीएमओ ने बताया कि अभी पीड़ित की ओर से उन्हें प्रार्थना पत्र नहीं मिला। मामले की जानकारी मिलने पर नर्सिंग होम में अधिकारियों को भेजा गया है। मानक पूर्ण न होने पर नर्सिंग होम सील किया गया है। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

नर्सिंग होम में डस्टबिन में मिला भ्रूण

स्वास्थ्य अधिकारियों ने जब पहुंच कर नर्सिंग होम का निरीक्षण किया, ताे एक डस्टबिन में पांच से छह माह का भ्रूण मिला। यह दो से तीन दिन पुराना बताया है। पूरे अस्पताल में बदबू फैली थी। यह भ्रूण किसका है। इसकी जानकारी नहीं हो सकी। पुलिस ने भ्रूण को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

यह भी पढ़ें: Kannauj Case: कन्नौज कांड में नया खुलासा, दुष्कर्म के बाद 24 घंटे में लखपति बनी बुआ; बैंक खाते में आए लाखों रुपये

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर