Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur News: 40 वर्ष पुराना चितवन का हरा पेड़ काटा, कटर के साथ युवक गिरफ्तार; नियमों की अनदेखी पर की जाएगी कार्रवाई

Kanpur News In Hindi शुक्रवार तड़के कुछ लोग चितवन के पेड़ की छंटाई कर रहे थे पूछने पर केस्को से बताया। इसके बाद दोपहर में सन्नाटा होने पर आटोमेटिक कटर से पूरा पेड़ ही जड़ से काट डाला। उन्होंने नजीराबाद पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने लोडर रस्सा और आटोमेटिक कटर के साथ ही एक युवक को हिरासत में लिया।

By atul mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 22 Jun 2024 01:49 PM (IST)
Hero Image
40 वर्ष पुराना चितवन का हरा पेड़ काटने वाला युवक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, कानपुर। शिवाजी नगर में शुक्रवार सुबह 40 साल पुराना चितवन का हरा पेड़ काट डाला गया। नजीराबाद पुलिस ने मौके से लोडर, कटर के साथ ही एक युवक को हिरासत में लिया है। पेड़ काटे जाने को लेकर शिवाजी नगर कोआपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी के लोगों में काफी नाराजगी है।

पुलिस का कहना है कि अगर अनुमति में नियमों की अनदेखी की गई है तो आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जायेगी। शिवाजी नगर कोआपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी लिमिटेड के सचिव व अधिवक्ता अंकज मिश्रा ने बताया कि वर्ष 1995 में उनके बाबा ने सोसाइटी में चितवन, नीम और अशोक के कई पेड़ लगाए थे। सोसाइटी के लोग इन पेड़ों की देखरेख करते हैं।

जड़ से काट डाला पेड़

इलाके के फल विक्रेता ने उन्हें जानकारी दी कि शुक्रवार तड़के कुछ लोग चितवन के पेड़ की छंटाई कर रहे थे, पूछने पर केस्को से बताया। इसके बाद दोपहर में सन्नाटा होने पर आटोमेटिक कटर से पूरा पेड़ ही जड़ से काट डाला। उन्होंने नजीराबाद पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने लोडर, रस्सा और आटोमेटिक कटर के साथ ही एक युवक को हिरासत में लिया। करीब एक ट्रैक्टर लकड़ी आरोपित वहां से भरकर ले जा चुके थे।

अंकज मिश्रा ने बताया कि खुद को नगर निगम का चौकीदार और क्षेत्रीय रक्षक बताने वाले युवक ने पेड़ को कटवा दिया। नजीराबाद थाना प्रभारी कौशलेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि अगर दी गई अनुमति के विपरीत कार्य किया गया है तो मुकदमा दर्जकर कार्रवाई की जायेगी।

निगम की ओर से ली गई थी अनुमति

कानपुर रेंज क्षेत्रीय वनाधिकारी महेन्द्र कुमार के अनुसार, नगर निगम की ओर से चितवन के पेड़ को काटने की अनुमति ली गई थी जिसके बाद ही पेड़ को नियमानुसार काटा गया है।

नगर निगम उद्यान अधीक्षक डा. वीके सिंह के अनुसार, पेड़ के गिरने से जनहानि की आशंका थी, यह कह कर वन विभाग से अनुमति ली गई थी। बताने के बाद भी थाना प्रभारी ने काम कैसे रोका, उनसे पूछा जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Kanpur News: जाजमऊ आगजनी मामले में सपा विधायक की पत्नी की बढ़ेंगी मुश्किलें, हमराज से जुड़े मामले की जांच में सामने आए कई राज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें