Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एशियन-भारत स्टार्टअप महोत्सव में 60 स्टार्टअप हुए शामिल, IIT के सहयोग से इंडोनेशिया में आयोजित हो रहा महोत्सव

एशियन भारत स्टार्टअप महोत्सव में 60 स्टार्टअप शामिल हुए है। यह आइआइटी के सहयोग से इंडोनेशिया में महोत्सव आयोजित हो रहा है। 27 से 30 अक्टूबर तक चलने वाले इस महोत्सव में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) प्रमुख समन्वयक है।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh MishraUpdated: Sat, 29 Oct 2022 02:35 PM (IST)
Hero Image
कानपुर आइआइटी के सहयोग से महोत्सव आयोजित।

कानपुर, जागरण संवाददाता। एशियन देशों व भारत के बीच विज्ञान व नवाचार में सहयोग को मजबूत करने के लिए इंडोनेशिया में आयोजित हो रहे एशियन-भारत स्टार्टअप महोत्सव में कुल 60 कंपनियों ने अपने उत्पादों व तकनीक का प्रदर्शन शुरू किया है। 27 से 30 अक्टूबर तक चलने वाले इस महोत्सव में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) प्रमुख समन्वयक है।

संस्थान के स्टार्टअप इन्क्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआइआइसी) ने देश भर से 30 स्टार्टअप का चयन कर उन्हें महोत्सव में प्रतिभाग कराया है, इसमें से पांच कंपनियां आइआइटी की इन्क्यूबेटेड हैं। शुक्रवार को स्टार्टअप के संस्थापकों ने अपने उत्पादों व तकनीक का प्रदर्शन किया और अब सेमिनार, टाक शो व स्टार्टअप पिच बैटल समेत अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

आइआइटी निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि एशियन देशों से भारतीय साझेदारी की 30वीं वर्षगांठ मनाने के लिए यह महोत्सव एक प्रमुख पहल है। यह आयोजन विज्ञान, प्रौद्योगिकी व नवाचार पर एशियन समिति, भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), इंडोनेशियाई राष्ट्रीय अनुसंधान एवं नवाचार एजेंसी की ओर से संयुक्त रूप से हो रहा है।

एसआइआइसी के प्रभारी प्रो. अंकुश शर्मा ने बताया कि महोत्सव स्टार्टअप व इनोवेटर्स के लिए सहयोग और सह-विकास के लिए लांचपैड के रूप में है। टीम में उनके साथ एसआइआइसी के सह प्रभारी प्रो. अमिताभ बंद्योपाध्याय, सीओओ पीयूष मिश्रा, राहुल पटेल, मृदुल वर्मा भी शामिल हैं।