Move to Jagran APP

कानपुर में शार्ट सर्किट से मोमबत्ती के कारखाने में लगी आग, डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद बुझी

Kanpur News - कानपुर के बांस मंडी में एक मकान की तीसरी मंजिल पर स्थित मोमबत्ती के कारखाने में शार्ट सर्किट से आग लग गई। पड़ोसियों ने आग देखकर मकान मालिक को सूचित किया। आग बुझाने के लिए आठ गाड़ियां मौके पर पहुंची और दमकल कर्मियों ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है।

By akash shakya Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 12 Oct 2024 03:39 AM (IST)
Hero Image
कारखाने में आग लगने की घटना के बाद बचाव कार्य में लगे दमकल कर्मी। अग्निशमन विभाग

जागरण संवाददाता, कानपुर। बांस मंडी में एक मकान की तीसरी मंजिल में चल रहे हैं, मोमबत्ती के कारखाने में शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। पड़ोसियों ने आग की लपटें उठती देखकर कारखाना मालिक को सूचना दी। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

अनवरगंज में बांस मंडी स्थित कसियाना हाता निवासी अजीम-उल-रहमान का तीन मंजिला मकान है। मकान के ग्राउंड फ्लोर, प्रथम तल और द्वितीय तल में उनका परिवार रहता है। इसी मकान के तीसरे तल पर वासा मोमबत्ती का कारखाना है। 

शुक्रवार को कारखाने में कोई नहीं था। इस दौरान सुबह करीब 11 बजे शार्ट सर्किट की वजह से कारखाने में आग लग गई। आग की लपटें उठती देखकर पड़ोसियों ने उन्हें सूचना दी। 

घटना के वक्त घर में था परिवार

घटना के वक्त मकान की पहली मंजिल में मौजूद उनकी मां शमा रहमान और पत्नी समाईया को पड़ोसियों ने घर से सुरक्षित बाहर निकाला। आग की सूचना पर पहुंची पुलिस ने इलाके की बिजली की सप्लाई बंद करवाई। उसके दमकल कर्मियों ने करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। 

अग्निशमन अधिकारी कैलाश चंद्रा ने बताया कि शार्ट सर्किट की वजह से कारखाने में आग लगी थी। घटना को देखते हुए आठ गाड़ियां मौके पर पहुंची। हालांकि, तीन गाड़ी पानी की मदद से ही बिना किसी जनहानि के काबू पा लिया गया है। कारखाने में अग्निशमन यंत्र नहीं मिले हैं, जिस पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

पड़ोसियों की छत से जाकर आग बुझाई

आग मकान की चौथी मंजिल में होने के कारण दमकल कर्मियों को वहां से पहुंचने में समस्या हो रही थी। वहीं सकरी गली होने के कारण वहां सीढ़ी लगाना भी मुश्किल था। जिस पर दमकल कर्मियों ने पड़ोसियों के मकान की छत से पहुंचकर हौज रोल की मदद से आग पर काबू पाया।

इलाकाई लोगों को बाहर निकाला

आग लगने की जानकारी होने पर अजीम-उल-रहमान की मां और बहन ने पड़ोसियों की मदद से मकान से बाहर निकलते वक्त समझदारी का परिचय दिया। बड़े हादसे को रोकने के लिए वह घर से उतरते वक्त अपने साथ घरेलू सिलिंडर भी लेकर बाहर आई। वहीं, पुलिस ने बड़ा हादसा होने की आशंका पर हाते के अंदर रहने वाले करीब 30 परिवार के सदस्यों को भी बाहर निकाला। आग पर काबू पाने के बाद ही उन्हें अंदर जाने दिया गया।

यह भी पढ़ें: संत बनने घर से निकल पड़ा 16 साल का लड़का, स्वामी प्रेमानंद के प्रवचनों का हुआ था असर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें