Move to Jagran APP

संगम एक्सप्रेस में आग तापने के मामले पर प्रशासन सख्त, नई एडवाइजरी हुई जारी; नियम तोड़े तो...

Kanpur News संगम एक्सप्रेस के कोच में आग जलाकर तापने के मामले की घटना ने तूल पकड़ लिया है। अब प्रशासन ने सख्ती दिखाई है और नई एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि रेलवे के सभी ऑन बोर्ड स्टाफ ट्रेन के अंदर किसी को धूम्रपान करते हुए ज्वलनशील पदार्थ ले जाते हुए देखें तो उस पर सख्ती से कार्रवाई करें।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Thu, 18 Jan 2024 11:02 AM (IST)
Hero Image
संगम एक्सप्रेस में आग तापने के मामले पर प्रशासन सख्त

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। संगम एक्सप्रेस के कोच में आग जलाकर तापने के मामले की घटना ने तूल पकड़ लिया है। ऐसा दोबारा न हो इसके लिए एनसीआर प्रशासन ने रेड अलर्ट के बीच रेलकर्मियों व आरपीएफ के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में सभी को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

एडवाइजरी में कहा गया है कि रेलवे के सभी ऑन बोर्ड स्टाफ ट्रेन के अंदर किसी को धूम्रपान करते हुए, ज्वलनशील पदार्थ ले जाते हुए, मदिरापान करते हुए, मोबाइल चार्जिंग पाइंट्स पर इलेक्ट्रिक कैटल या अन्य कोई अनाधिकृत उपकरण चलाते हुए देखें तो उस पर सख्ती से कार्रवाई करें।

नई एडवाइजरी बढ़ाएगी मुसीबत

नई एडवाइजरी में कहा गया है कि घटनाक्रम का वीडियो बनाएं, फोटो खींचे। उसे बीना देरी किए सिक्योरिटी कंट्रोल व आरपीएफ स्टाफ को भेजें। चंद मिनट में एक्शन हो और संबंधित पर मुकदमा दर्ज किया जाए।

फोटो और वीडियो बनाने का मिला अधिकार

डीआरएम प्रयागराज हिमांशु बडोनी की ओर से जारी एडवाइजरी में रेलवे के सभी स्टाफ से कहा गया है कि यदि वे किसी को स्टेशन परिसर या स्टेशन के बाहर गंदगी फैलाते हुए, पान या तंबाकू खाकर थूकते हुए, पेशाब करते हुए देखते हैं तो उसका वीडियो/फोटोग्राफ बना लें और इसकी सूचना आरपीएफ और कमर्शियल स्टाफ को दें। ताकि उसपर करवाई के लिए साक्ष्य भी मौजूद रहे। साक्ष्य के अभाव में मुकदमा दर्ज होने के बाद भी जुर्माना व जेल के दंड से लोग बच जाते हैं, लेकिन अब फोटो वीडियो होने पर सख्ती से दंडात्मक कार्रवाई हो सकेगी।

वीडियो के आधार पर कार्रवाई

डीआरएम ने बताया कि संगम एक्सप्रेस में पहले आग जलाकर तापने, फिर हंगामा करने वाले लोगों की फोटो व वीडियो से पहचान कर ली गई है। उसी आधार पर उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई भी की जाएगी। फोटो वीडियो को रेलवे न्यायालय में बतौर साक्ष्य प्रस्तुत किया जाएगा। सजा दिलाने के लिए रेलवे अपनी ओर से पैरवी में पुरजोर ताकत भी लगाएगी।

गौरव टिकैत बोले- कोच में आग जलाने की जानकारी नहीं

आरपीएफ थाना प्रभारी बीपी सिंह ने बताया, एम-1 कोच में भाकियू नेता गौरव टिकैत अपने सुरक्षा कर्मी व यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुशल पाल आर्य के साथ मिले। बताया कि प्रयागराज में छह हजार किसान डेरा डाले हैं। वो 500 किसानों के साथ रैली में शामिल होंगे। कोच में आग जलाने की जानकारी नहीं है। फिर बोले-गाड़ी में ढूंढिए शायद कहीं छिपे हों।

यह भी पढ़ें: सर्दी का ऐसा स‍ितम क‍ि ट्रेन के एसी कोच में ही आग जलाकर तापने लगे हाथ, यात्रियों में मचा हड़कंप, फ‍िर...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें