Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव में टिकट न मिलने से नाराज होकर बालकुमार ने छोड़ी थी सपा, फिर ग्रहण की सदस्यता

बुंदेलखंड में दस्यु शिवकुमार पटेल ददुआ के पुत्र पूर्व विधायक राम सिंह ने चाचा और चचेरे भाई को सपा में शामिल कराने की तैयारी की थी लोकसभा चुनाव में टिकट न मिलने से नाराज बालकुमार ने सपा छोड़कर कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा था।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Mon, 09 Nov 2020 02:59 PM (IST)
लोकसभा चुनाव में टिकट न मिलने से नाराज होकर बालकुमार ने छोड़ी थी सपा, फिर ग्रहण की सदस्यता
पूर्व सांसद बालकुमार पटेल के सपा में शामिल हुए हैं।

चित्रकूट, जेएनएन। दस्यु शिवकुमार पटेल ‘ददुआ’ के भाई मीरजापुर पूर्व सांसद बालकुमार पटेल एक बार फिर समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है। कांग्रेस छोड़कर उन्होंने पूर्व विधायक बेटे राम सिंह पटेल के साथ लखनऊ में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में सपा की सदस्यता ग्रहण की। वह बड़े भाई ददुआ के बेटे के साथ लखनऊ में डेरा डाले थे। कहा जा रहा है कि इसकी पृष्ठभूमि ददुआ के पुत्र सपा के पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल ने तैयार की है।

बाल कुमार पटेल व राम सिंह समाजवादी पार्टी से सांसद व विधायक रह चुके हैं। सपा की टिकट पर वर्ष 2007 में मीरजापुर से बालकुमार पटेल सांसद और राम सिंह पटेल को पट्टी प्रतापगढ़ से वर्ष 2012 में विधायक चुने गए थे। वर्ष 2019 से लोकसभा चुनाव में सपा ने चित्रकूट से बालकुमार पटेल को टिकट नहीं दिया था, जबकि भाजपा छोड़कर आए प्रयागराज के सांसद रहे श्यामाचरण गुप्त को चुनाव मैदान में उतारा था। इससे नाराज होकर बालकुमार ने सपा छोड़ दी थी और कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था।

बुरी तरह हार मिलने और यूपी में कांग्रेस की स्थिति को देखते हुए बालकुमार एक बार फिर घर वापसी की तैयारी की और सोमवार को लखनऊ में सपा प्रमुख अखिलेश यादव की मौजूदगी में सदस्यता ग्रहण की। कहा जा रहा है कि राजनीतिक कैरियर बचाने के लिए वह फिर सपा में शामिल हुए हैं। सपा जिलाध्यक्ष अनुज यादव बताते हैं कि पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल ने चाचा बालकुमार और भाई राम सिंह पटेल की सपा में वापसी की तैयारी की। इसके बाद बालकुमार पटेल ने लखनऊ में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के सामने सपा की सदस्यता ग्रहण करने की जानकारी मिली है।