Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एलिम्को की ऑनलाइन सुविधा लाॅंच, देश के 10 केंद्रों पर मिलेगा लाभ

एलिम्को से उपकरणों का वितरण अभी तक कैंप के माध्मय से किया जाता था अब ऑनलाइन सुविधा शुरू होने के बाद किसी भी तरह के उपकरण वरिष्ठ नागरिक देश के सभी 11 केंद्रों पर सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Wed, 18 Nov 2020 02:32 PM (IST)
Hero Image
कानपुर में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम परिसर।

कानपुर, जेएनएन। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए ऑनलाइन सुविधा की लांचिंग बुधवार को वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से कर दी है। एलिम्को समेत देश के दस केंद्रों पर वरिष्ठ नागरिक सीधे सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। अब तक यह सुविधा केवल कैंप में ही उपलब्ध थी।

एलिम्को की नई सुविधा के तहत अब वरिष्ठ नागरिक सीधे एलिम्को से अपनी जरूरत के मुताबिक उपकरण ले सकेंगे, इसके लिए उन्हें अपना पात्रता प्रमाण पत्र दिखाना होगा। अगर बीपीएल कार्ड धारक या फिर बेहद जरूरतमंद हैं तो भी उनकाे लाभ मिलेगा। उपकरणों में सामान्य छड़ी, तीन व चार पैर वाली छड़ी, व्हील चेयर, कान की मशीन, मोबाइल, चश्मे आदि शामिल हैं।

वर्चुअली लांचिंग के दौरान मंत्रालय की ओर से एडिशनल सेक्रेटरी उपमा श्रीवास्तव, एलिम्को के सीएमडी डीआर सरीन समेत अन्य केंद्रों के अधिकारी जुड़े। शहर में एलिम्को के हेड क्वार्टर में एक दर्जन से अधिक लाभार्थियों को उपकरण दिए गए। एलिम्को प्रॉस्थेटिक एंड ऑर्थोटिक सेंटर में वरिष्ठ नागरिकों की जांच की गई, उन्हें उनके जरूरत के हिसाब से उपकरण मुहैया कराए गए।

दांत और चश्मे बाद में मिलेंगे

कोराेना वायरस के संक्रमण को देखते हुए दांत और चश्मों का वितरण बाद में किया जाएगा। मीडिया प्रभारी सुमित तिवारी ने बताया कि कई और उपकरण भी हैं, जिन्हें संक्रमण की वजह से दिया नहीं जा रहा है। इसमें शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें