Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSJM विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहते हैं तो हो जाएं तैयार, एक अप्रैल से कर सकेंगे आवेदन

विवि में हैं 60 से अधिक पाठ्यक्रम मार्च के अंत तक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएंगी सूचनाएं।

By AbhishekEdited By: Updated: Sat, 14 Mar 2020 09:30 AM (IST)
Hero Image
CSJM विश्वविद्यालय में दाखिला लेना चाहते हैं तो हो जाएं तैयार, एक अप्रैल से कर सकेंगे आवेदन

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि घोषित कर दी गई है। विवि के 60 से अधिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए एक अप्रैल से आवेदन करना होगा। विवि प्रशासन ने प्रवेश को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मार्च के अंत तक विवि की वेबसाइट पर प्रवेश संबंधी सभी सूचनाओं को अपलोड कर दिया जाएगा। आगामी हफ्ते प्रवेश समिति की बैठक में इस मुद्दे पर प्रशासनिक अफसर चर्चा कर लेंगे।

आवेदन के लिए मिलेगा एक माह का समय

दरअसल इस सत्र में यूपी बोर्ड व सीबीएसई बोर्ड का 12वीं का परिणाम पिछले सत्रों की अपेक्षा जल्दी जारी होगा। इसके साथ ही विवि में भी नए सत्र की पढ़ाई अप्रैल से शुरू हो सकती है। यही मंशा शासन के अफसरों की है। ऐसे में प्रशासनिक अफसरों का कहना है कि छात्र-छात्राओं को आवेदन के लिए एक माह का समय दिया जाएगा। आवेदन की संख्या के आधार पर तिथि बढ़ेगी या नहीं, यह फैसला लिया जाएगा।

तमाम पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा की तैयारी

विवि के प्रशासनिक अफसर चाहते हैं कि तमाम पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिले। हालांकि सीटें खाली रह जाने पर यह निर्णय बदला भी जा सकता है। विवि में इंजीनियङ्क्षरग, चिकित्सा, प्रबंधन, विधि, पत्रकारिता समेत कई पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होती है। पिछले सत्र में 17 नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत भी की गई थी।

पांच से सात हजार छात्र-छात्राएं लेते हैं प्रवेश

विवि में संचालित 60 से अधिक पाठ्यक्रमों में हर वर्ष पांच से सात हजार छात्र-छात्राएं प्रवेश लेते हैं। इनमें कानपुर के अलावा, कानपुर देहात, औरैया, इटावा, कन्नौज, फर्रुखाबाद, उरई, बांदा, महोबा आदि से भी छात्र आते हैं।

इनका ये है कहना

विवि में जो पाठ्यक्रम संचालित हैं, उनमें प्रवेश के लिए एक अप्रैल से फॉर्म भरे जाएंगे। मार्च अंत तक सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अगले हफ्ते प्रवेश समिति की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

-डॉ. अनिल यादव, कुलसचिव सीएसजेएमयू  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें