Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विद्युत विभाग का सहायक अभियंता रिश्वत लेते गिरफ्तार, चालाकी दिखाकर जींस पैंट के जेब रखवाई थी रकम

औरैया के दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्यकारी सहायक अभियंता को एंटी करप्शन टीम ने मंगलवार शाम रतन लाल नगर से सेवानिवृत्त हुए लेखाकार से 10 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। आरोपी ने सेवानिवृत्त लेखाकार से पेंशन प्रक्रिया पूरी कराने और चिकित्सा अवकाश का भुगतान कराने के नाम पर रिश्वत मांगी थी। एंटी करप्शन के इंस्पेक्टर ने आरोपी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कराया।

By ankur Shrivastava Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 11 Apr 2024 12:47 AM (IST)
Hero Image
औरेया के विद्युत विभाग के सहायक अभियंता रिश्वत लेते गिरफ्तार।

जागरण संवाददाता, कानपुर। औरैया के दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्यकारी सहायक अभियंता को एंटी करप्शन टीम ने मंगलवार शाम रतन लाल नगर से सेवानिवृत्त हुए लेखाकार से 10 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। 

आरोपी ने सेवानिवृत्त लेखाकार से पेंशन प्रक्रिया पूरी कराने और चिकित्सा अवकाश का भुगतान कराने के नाम पर रिश्वत मांगी थी। एंटी करप्शन के इंस्पेक्टर ने मंगलवार देर रात गोविंद नगर थाने में आरोपी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कराया। बुधवार को टीम आरोपी को लखनऊ कार्यालय ले गई, जहां से उसे जेल भेजा जाएगा।

एंटी करप्शन के इंस्पेक्टर जटा शंकर सिंह के मुताबिक, श्याम नगर के रामपुरम प्रथम कंचन विहार निवासी अनिल कुमार शर्मा ने उन्हें बताया कि वह औरैया में दक्षिणांचल विद्युत वितरण खंड से लेखाकार पद से सेवानिवृत्त हैं। उसी कार्यालय में तैनात कार्यकारी सहायक अभियंता संदीप कुमार दुबे उनकी पेंशन प्रक्रिया को पूरा करके आगरा दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में नहीं भेज रहे हैं।

इसके साथ ही चार माह का चिकित्सा अवकाश का वेतन का भुगतान भी नहीं कर रहे हैं। इसे करने के लिए उन्होंने 40 हजार रुपये रिश्वत मांगी थी। बहुत आग्रह करने पर 20 हजार रुपये लेने को तैयार हुए। अनिल के मुताबिक, वह अपने सही कार्य के लिए रिश्वत नहीं देना चाहते थे और भ्रष्ट अधिकारी को रंगेहाथ पकड़वाने के लिए उन्होंने एंटी करप्शन के अधिकारी से शिकायत की।

इंस्पेक्टर ने बताया कि एसपी लखनऊ को इसकी जानकारी दी गई।उनके आदेश पर टीम गठित कर उन्होंने जांच शुरू की। इस दौरान सहायक अभियंता को पीड़ित अनिल कुमार के माध्यम से मंगलवार शाम रतनलाल नगर रुपये देने के लिए बुलवाया। उसके आने से पहले ही पांच-पांच सौ के 20 नोटों पर केमिकल (फिनाफ्थलीन) लगा दिया गया। उन नोटों का पैकेट अनिल को दे दिया। 

मंगलवार शाम सहायक अभियंता संदीप कुमार दुबे बाइक से रतनलाल नगर स्थित पेट्रोल पंप के पास पहुंचा। इस दौरान एंटी करप्शन टीम भी छिपकर देखने लगी। अनिल संदीप के पास पहुंचा और रुपये देने लगा, लेकिन उसने रुपये उसकी जींस की जेब में रखने को कहा। उसने 10 हजार रुपये का पैकेट जेब में डाल दिया और एंटी करप्शन को इशारा कर दिया। इसके बाद जैसे ही संदीप ने जेब से पैकेट निकाला और रुपये गिने। तभी टीम ने उसे पकड़ लिया। उसके शोर मचाने पर लोगों की भीड़ लग गई। इस पर गोविंद नगर थाने का फोर्स बुलाया गया।

अभियंता ने भागने का भी किया प्रयास

पुलिस ने बताया कि आरोपी सहायक अभियंता ने भीड़ का फायदा उठा भागने का भी प्रयास किया पर पुलिस ने उसे पकड़ लिया। इसके बाद नोटों को कब्जे में लेकर अभियंता के हाथ धुलवाए तो वह गुलाबी रंग के हो गए, जिसके बाद भीड़ अलग-अलग हो गई और टीम थाने ले गई, जहां टीम ने काफी देर पूछताछ की पर उसने ज्यादा जानकारी नहीं दी। बुधवार सुबह पुलिस के साथ एंटी करप्शन टीम आरोपी को लखनऊ कार्यालय ले गई, जहां पूछताछ के बाद उसे जेल भेजा जाएगा।

निष्पक्ष कार्रवाई के लिए बीएसए के दो कर्मचारियों को बनाया गवाह

गोविंद नगर थाना प्रभारी प्रशांत कुमार मिश्रा ने बताया कि एंटी करप्शन टीम ने पूरे प्रकरण में निष्पक्ष कार्रवाई करने और आरोपी के खिलाफ मजबूत साक्ष्य के लिए जिलाधिकारी को भी जानकारी दी और गवाह के लिए दो लोक सेवक की मांग की। उनके आदेश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के कर्मचारी जवाहर नगर निवासी पंकज मिश्रा और विनायकपुर निवासी अनिल कुमार द्विवेदी को टीम के साथ भेजा गया। कार्रवाई के बाद दोनों ने अपने अपने बयान भी दर्ज कराए हैं।

पांच वर्ष से औरैया खंड कार्यालय में है तैनात

विद्युत वितरण निगम के औरैया खंड कार्यालय में संदीप कुमार दुबे सहायक अभियंता हैं। वह यहां करीब पांच वर्ष से तैनात हैं। लेखाधिकारी अनिल शर्मा वर्ष 2023 में सेवानिवृत्त हो गए थे। उनके पेंशन संबंधी कागजात संदीप तैयार नहीं कर रहे थे। संदीप रतनलाल नगर में ही रहता है और रोज ड्यूटी करने औरेया कार्यालय आता था।