Move to Jagran APP

Nazul Property Case: अवनीश से ज्यादा कमाती थी पत्नी, वेतन के नाम पर वसूली रंगदारी; सामने आई सच्चाई

कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीथ दीक्षित आय से अधिक संपत्ति के मामले में बुरी तरह फसते नजर आ रहे हैं। पुलिस ने अब उनकी इनकम टैक्स की जानकारी जुटाई तो एक और नया खुलासा हो गया। जानकारी मिली है कि अवनीश की पत्नी उनसे ज्यादा कमाती थी। वह एक कंपनी से 65 हजार रुपये प्रति माह लेती थी। हालांकि कंपनी मालिक ने रंगदारी वसूलने का आरोप लगाया है।

By gaurav dixit Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 14 Aug 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
जमीन प्रकरण: अवनीश से ज्यादा कमाती थी पत्नी, वेतन के नाम पर वसूली लाखों की रंगदारी

जागरण संवाददाता, कानपुर। प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित आय से अधिक संपत्ति एकत्र करने के मामले में बुरी तरह फंसते नजर आ रहे हैं। पुलिस ने अवनीश और उनकी पत्नी की इनकम टैक्स रिटर्न की जो जानकारियां जुटाई हैं, उसके मुताबिक अवनीश की पत्नी प्रतिमा दीक्षित उनसे ज्यादा कमाती हैं। अकेले एक कंपनी से वह 65 हजार रुपये वेतन उठा रही थीं।

खास बात यह है कि जब इस संबंध में संबंधित कंपनी के मालिक से बात की गई तो उन्होंने गंभीर आरोप जड़ दिए। आरोप है कि अवनीश पत्नी की नौकरी के नाम पर उनसे हर महीने हजारों की रंगदारी वसूल रहे थे। कंपनी मालिक अब इस मामले में मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी में हैं।

कंपनी से अवनीश की पत्नी को मिलता थे 65 हजार रुपये

पुलिस सूत्रों के मुताबिक अवनीश दीक्षित ने पिछले साल 7.54 लाख रुपये का आयकर रिटर्न दाखिल किया था। उनकी पत्नी प्रतिमा दीक्षित आरएनजी स्पोर्ट्स कंपनी में मार्केटिंग हेड थीं। उन्होंने अगस्त 2023 में कंपनी ज्वाइन की और शर्तों के मुताबिक उन्हें वर्क फ्राम होम की सुविधा दी गई थी। कंपनी उन्हें महीने में 65 हजार रुपये वेतन के नाम पर भुगतान करती थी। हालांकि जून 2024 में कंपनी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

पुलिस ने इस प्रकरण में भी जांच शुरू की है। साथ ही यह भी जांच कर रही है कि आखिर प्रतिमा दीक्षित की शैक्षिक योग्यता क्या थी, जिसके दम पर कंपनी ने उन्हें मार्केटिंग हेड बनाया था। वर्क फ्राम होम के दौरान उन्होंने क्या काम किया, इसकी भी जांच की जाएगी।

कंपनी मालिक बोले, नौकरी नहीं रंगदारी

दैनिक जागरण संवाददाता ने इस संबंध में आरएनजी कंपनी के मालिक दानिश से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि वह अवनीश दीक्षित को वर्ष 2015 से जानते हैं। एक काम के सिलसिले में उन्होंने पिछले साल अवनीश को फोन किया तो उन्होंने उसके बदले कंपनी में अपनी पत्नी को मार्केटिंग हेड बनवाने का दबाव बनाना शुरू कर दिया। काम भी नहीं हुआ लेकिन दबाव इतना बढ़ा दिया कि उन्हें प्रतिमा दीक्षित को 65 हजार रुपये वेतन पर नौकरी देनी पड़ी, जबकि प्रतिमा कभी कंपनी कार्यालय नहीं आईं और न काम किया।

यही नहीं अवनीश ने उनकी फैक्ट्री में एक टावर लगवाया और उसका किराया भी वह खुद रखते थे। इसके अलावा हर महीने लाखों रुपये कीमत की बेल्ट और पर्स अवनीश दीक्षित उनकी फैक्ट्री से फ्री में मंगवाते थे। डर की वजह से उन्होंने कभी मुंह नहीं खोला।

अब तक करोड़ों की संपत्तियां सामने आईं

अवनीश दीक्षित की करोड़ों की संपत्तियां अब तक सामने आ चुकी हैं। अवनीश किदवई नगर के जिस घर में रहते हैं, उसकी कीमत ही कम से कम पांच करोड़ रुपये है। इसके अलावा अवनीश व उनकी पत्नी की कई कंपनियां भी सामने आई हैं।

विवादित जमीन की खरीद फरोख्त में शामिल श्री आनंदेश्वर एसोसिएट्स से जुड़े लोगों के संबंध भी अवनीश दीक्षित से मिले हैं। उन्नाव व कई अन्य बेशकीमती जमीनों में भी अवनीश की बेनामी संपत्ति लगी होने की सूचना पुलिस के पास है।

अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था हरीश चंदर ने बताया-

आय से अधिक संपत्ति के मामले में अवनीश दीक्षित की जांच चल रही है। पत्नी के वेतन और नौकरी से जुड़े कुछ तथ्य सामने आए हैं, जिसकी जांच होगी। अगर कंपनी मालिक रंगदारी देने के मामले की तहरीर देते हैं तो जांच करके आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: कन्नौज केस में बड़ा खुलासा, मेडिकल जांच में किशोरी से दुष्कर्म की पुष्टि; नवाब सिंह यादव के खिलाफ बढ़ाई गई धारा

इसे भी पढ़ें: यूपी में विधानसभा उपचुनाव को लेकर हलचल तेज, कांग्रेस और सपा ने उतारे प्रभारी; असमंजस में दावेदार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।