Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेरा बेटा...' इस मां के आंसू देख आपकी रूह कांप उठेगी, कानपुर में बाइक सवार बदमाशों ने किया मासूम का दिनदहाड़े अपहरण

शनिवार शाम कार्तिक बड़ी बहन वैष्णवी और भाई शिब्बू के साथ फुटपाथ पर खेल रहा था। शाम करीब 440 बजे बाइक सवार दो बदमाश आए पीछे बैठे बदमाश ने मास्क लगा रखा था। उसने कार्तिक को पुचकारकर अपने पास बुलाया। बच्चे के पास आते ही उसे उठाकर बाइक पर बैठा लिया और उल्टी दिशा में एलआइसी बिल्डिंग की ओर लेकर भाग खड़े हुए।

By gaurav dixit Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 25 Feb 2024 02:38 PM (IST)
Hero Image
इस मां के आंसू देख आपकी रूह कांप उठेगी, कानपुर में बाइक सवार बदमाशों ने किया मासूम का दिनदहाड़े अपहरण

जागरण संवाददाता, कानपुर। बाइक सवार बदमाशों ने शनिवार शाम अपने बड़े भाई व बहन के साथ खेल रहे दो वर्षीय मासूम का माल रोड से अपहरण कर लिया। बदमाश मासूम को लेकर विपरीत दिशा से एलआइसी बिल्डिंग की ओर भाग निकले। सड़क किनारे फुटपाथ पर खेल रहे मासूम के दिन दहाड़े अपहरण की सूचना से इलाके में सनसनी फैल गई।

डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह और एसीपी कोतवाली अर्चना सिंह ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और स्वजन से पूछताछ कर सीसी फुटेज खंगाले। फूलबाग के पास बैंक आफ इंडिया में लगे सीसी फुटेज में बाइक सवार बदमाश बच्चे को ले जाते दिखाई दिए हैं। पुलिस इसी रास्ते पर लगे अन्य सीसी कैमरों की मदद से आगे बढ़ रही है।

स्वजन की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात बाइक सवारों के खिलाफ अपहरण की धारा में रिपोर्ट दर्ज की है। मूलरूप से उन्नाव के सफीपुर निवासी छोटू राजपूत पिछले करीब 20 साल से फूलबाग फलमंडी के पास रहते हैं। परिवार में पत्नी गुड्डा, 12 वर्षीय बेटी वैष्णवी, आठ वर्षीय बेटी पल्लवी, छह वर्षीय बेटा शिब्बू और दो साल का बेटा कार्तिक है।   छोटू सहालगों में वेटर का काम करने के साथ ही सब्जी का ठेला भी लगाते हैं।

शनिवार शाम कार्तिक बड़ी बहन वैष्णवी और भाई शिब्बू के साथ फुटपाथ पर खेल रहा था। शाम करीब 4:40 बजे बाइक सवार दो बदमाश आए, पीछे बैठे बदमाश ने मास्क लगा रखा था। उसने कार्तिक को पुचकारकर अपने पास बुलाया। बच्चे के पास आते ही उसे उठाकर बाइक पर बैठा लिया और उल्टी दिशा में एलआइसी बिल्डिंग की ओर लेकर भाग खड़े हुए।

यह देखकर वैष्णवी और शिब्बू शोर मचाते हुए बदमाशों के पीछे भागे, लेकिन कुछ ही देर में बदमाश आंखों से ओझल हो गए। बच्चों ने घर पहुंचकर स्वजन को घटना की जानकारी दी तो वह रोते बिलखते हुए फूलबाग चौकी पहुंचे। दिनदहाड़े मासूम के अपहरण की खबर से सनसनी फैल गई।

जानकारी मिलते ही डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह, एडीसीपी पूर्वी लखन यादव और एसीपी कोतवाली अर्चना सिंह मौके पर पहुंची। उन्होंने बच्चों से पूछताछ करने के साथ ही एलआइसी तिराहे पर स्थित बैंक आफ इंडिया के फुटेज देखें। सीसी कैमरे में बदमाश बच्चे को ले जाते कैद हुए हैं।

फुटेज देखने से पता चला है कि अपहर्ता काले रंग की पैशन प्रो से आए थे। इसके अलावा बाइक की नंबर टूट हुई थी। स्वजन की तहरीर पर अपहरण की रिपोर्ट दर्जकर सीसी फुटेज देखे जा रहे हैं। अपहरणकर्ताओं की तलाश में शहर में चेकिंग की जा ही है जल्द ही उसे सकुशल बरामद कर लिया जाएगा। श्रवण कुमार सिंह,डीसीपी पूर्वी

मेरा कार्तिक भूखा होगा साहब मेरा बेटा दिला दो

मेरा कार्तिक भूखा होगा। वो जरा-जरा देर में कुछ न कुछ खाता रहता था। चार घंटे हो गए पता नहीं वह किस हाल में होगा। उसने कुछ खाया होगा या नहीं। बेटे के अपहरण से बेहाल मां गुड्डा एसीपी कोतवाली अर्चना सिंह और डीसीपी पूर्वी श्रवण कुमार सिंह से रो-रोकर कर बस यही गुहार लगाती रही। किसी तरह स्वजन ने उसे संभाला। वहीं छोटे भाई के गम में बड़े भाई बहनों का भी रो-रोकर बुरा हाल हो गया। छोटू राजपूत के बड़े भाई राजेन्द्र भी परिवार के साथ पड़ोस में ही रहते हैं।

भीख मंगवाने वाले या मानव अंग तस्कर का हाथ

छोटू राजपूत की आर्थिक ऐसी नहीं है, जिससे यह माना जाए कि बच्चे का अपहरण फिरौती के लिए किया गया हो। पुलिस अधिकारियों को शक है कि बच्चे के अपहरण के पीछे दो कारण हो सकते हैं। पहला, बच्चे का अपहरण भीख मंगवाने गिरोह ने किया हो।

तमाम ऐसी महिला भिखारी होती हैं जो बच्चों को गोद में लेकर बेचारगी प्रदर्शित करते हुए भीख मांगती हैं। बच्चे के बड़े होने पर उससे भी भीख मंगवाई जाती है। दूसरा शक मानव अंग तस्करी करने वाले गिरोह पर भी है। हालांकि अभी इस संबंध में कोई भी अधिकारी खुलकर बोलने को तैयार नहीं है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें