Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur News: कानपुर में तीन छात्राओं के हिजाब पहनकर आने पर अड़ने के मामले की होगी जांच, DM ने दिया आदेश

कानपुर स्थित एक कॉलेज में छात्राओं ने हिजाब को लेकर विवाद खड़ा कर दिया। कक्षा में हिजाब पहनने से टीचर ने मना किया तो छात्राओं को प्रिंसिपल के पास ले जाया गया जहां वे हिजाब पहन कर ही कॉलेज आने पर अड़ गई। दूसरे दिन हिजाब पहने छात्राओं को कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया गया। कानपुर डीएम ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 11 Aug 2024 08:03 AM (IST)
Hero Image
कानपुर हिजाब मामले की एसडीएम जांच करेंगे। जागरण (सांकेतिक तस्‍वीर)

 जागरण संवाददाता, कानपुर। बिल्हौर इंटर कॉलेज में तीन छात्राओं के हिजाब में ही आने की बात पर अड़ने के मामले की जांच के आदेश डीएम ने एसडीएम को निर्देश दिए हैं। मामला एक सप्ताह पहले का है। बाद में तीनों छात्राओं के स्वजन ने गलती मानते हुए निर्धारित ड्रेस में ही कॉलेज भेजने की बात कही थी।

तीन अगस्त को इंटरमीडिएट की तीन छात्राएं हिजाब में पहुंची थीं। शिक्षिका ज्योति ने छात्राओं को निर्धारित ड्रेस में आने की बात कहकर हिजाब हटाने के लिए कहा, पर वे नहीं मानीं। प्रधानाचार्य सुरजीत सिंह यादव ने छात्राओं को समझाया, लेकिन तीनों ने कहा कि वे हिजाब पहन कर ही आएंगी, आप चाहे तो नाम काट दें। यह बात लिखकर भी दी थी।

इस पर उनके अभिभावकों को सूचना दी गई और निर्धारित ड्रेस में न आने वाले छात्र-छात्राओं को कॉलेज में प्रवेश करने से रोकने के निर्देश दिए गए। तीनों छात्राओं के अभिभावकों ने गलती स्वीकार कर ली थी।

इसे भी पढ़ें-बैंकाक से विमान के जरिए लखनऊ आता था सोना, डीआरआई की टीम ने मारा छापा; छह गिरफ्तार

डीएम राकेश कुमार सिंह ने एसडीएम रश्मि लांबा को दिए हैं। एसडीएम ने बताया कि तीन बिंदुओं की जांच करनी है कि क्या छात्राएं शुरू से कॉलेज में पढ़ रही हैं और अपनी मर्जी से हिजाब बांधकर आई थीं।

दूसरा, उन्हें ड्रेस के संबंध में जानकारी थी या नहीं। तीसरा, छात्राओं को किसी ने हिजाब बांधकर कॉलेज जाने के लिए उकसाया तो नहीं था।

इसे भी पढ़ें-लखनऊ-गोरखपुर सहित 30 जिलों में हो सकती है मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर