Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाल दिवस पर बच्चों को सुरक्षा कवच का तोहफा

आइआइटी ने बच्चों के लिए बनाए टॉम एंड जेरी व छोटा भीम प्रिटेड एन-95 मास्क

By JagranEdited By: Updated: Sun, 15 Nov 2020 12:38 AM (IST)
Hero Image
बाल दिवस पर बच्चों को सुरक्षा कवच का तोहफा

जागरण संवाददाता, कानपुर : स्कूल खुलने के बाद कोरोना वायरस से बच्चों की सुरक्षा सबसे अहम हो जाती है। कक्षा में एक साथ पढ़ने से लेकर बस व ऑटो में आने के दौरान उन्हें इस वायरस से किसी भी प्रकार का खतरा न हो इसके लिए आइआइटी ने एंटी वायरल व एंटी बैक्टीरियल मास्क बनाया है। एन-95 मास्क की डिजाइन में बदलाव करके चार से 15 वर्ष के बच्चों के लिए चिल्ड्रेन मास्क बनाया है। आइआइटी के स्टार्टअप 'ई-स्पिन नैनोटेक' ने बाल दिवस पर यह मास्क बाजार में ऑनलाइन उतारने की तैयारी कर रहा है।

कोविड-19 में वायरस के प्रभाव का परीक्षण करने के बाद आइआइटी ने बच्चों के लिए पांच लेयर का मास्क बनाया है। स्टार्टअप कंपनी के निदेशक सुनील डोले ने बताया कि मास्क की खासियत यह है कि यह बच्चों का पूरा चेहरा कवर करने के साथ 15 दिन तक चलेगा। बच्चे अगर इस मास्क में ज्यादा हाथ नहीं लगाएंगे तो वह इसका इस्तेमाल दो हफ्ते तक आराम से कर सकते। बच्चों को रंगीन व उनके मिजाज से मिलते जुलते कपड़े ही भाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए इस मास्क में छोटा भीम, मिकी-माउस व टॉम एंड जेरी जैसे कार्टून किरदार प्रिट किए गए हैं। स्टार्टअप कंपनी के संस्थापक सदस्य व निदेशक डॉ. संदीप पाटिल ने बताया 14 नवंबर से यह (www.ह्य2ड्डह्यड्ड.द्बठ्ठ) वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे, जबकि दिसंबर में इन्हें बाजार से भी खरीदा जा सकेगा। इसकी कीमत 60 से 90 रुपये रखी गई है। निदेशक सुनील डोले ने बताया कि मास्क की टेस्टिग इस स्तर पर की गई है कि बच्चों पर वायरस हमला नहीं कर सकेगा। एंटी वायरल व एंटी बैक्टीरियल गुणवत्ता के साथ यह मास्क 99 फीसद तक सुरक्षा प्रदान करता है।

-----------------

प्रदूषण से बचाने में भी होगा मददगार

स्टार्टअप कंपनी के एक अन्य निदेशक नितिन चराठे ने बताया यह मास्क बच्चों को वायरस व बैक्टीरिया के साथ हवा में फैले प्रदूषण से भी बचाएगा। देश के कई शहरों में प्रदूषण चरम पर पहुंच गया है ऐसे में यह मास्क उनके लिए मददगार होगा। बच्चों के लिए अभी ऐसा कोई मास्क बाजार में नहीं है।