Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर में नौ साल बाद बढ़ रहे सर्किल रेट, भाजपा विधायक समेत छह लोगों ने दर्ज कराई आपत्तियां

कानपुर जिले में नौ साल बाद सर्किल रेट बढ़ोतरी की जा रही है। इस पर अब तक कुल छह आपत्तियां आई हैं। किदवई नगर से भाजपा विधायक महेश त्रिवेदी ने पहली आपत्ति दर्ज कराई है। वहीं अधिवक्ता पंकज कुमार गुप्ता ने कहा है कि कुली बाजार लाटूश रोड मार्केट की तरह अंदर की गलियों के मकानों के सर्किल रेट तय किए गए हैं इन्हें कम किया जाए।

By Ashutosh Mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 21 Jul 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
कानपुर में नौ साल बाद बढ़ रहे सर्किल रेट

जागरण संवाददाता, कानपुर। नौ वर्ष बाद बढ़ रहे सर्किल रेट पर अब तक छह आपत्तियां आई हैं। पहली आपत्ति भाजपा विधायक की रही। उन्होंने किदवई नगर के सर्किल रेटों पर आपत्ति जताई है। हालांकि उन्होंने पत्र में मोहल्लों के नाम नहीं दिए हैं। इस बाबत उनका कहना है कि शिकायतों के आधार पर पत्र लिखा है।

एआइजी स्टांप खुद मामला देखकर हर संभव विसंगति दूर करेंगे। इधर, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल ने नर्वल, बिल्हौर और घाटमपुर में फार्म हाउस की दरें तय करने की मांग उठाई है। अधिवक्ताओं ने भी अपनी आपत्तियां दाखिल की हैं। नौ वर्ष बाद शहर में जमीनों के सर्किल रेट बढ़ाए जा रहे हैं। इससे विभिन्न क्षेत्रों में 10 से लेकर 30 प्रतिशत तक जमीन महंगी हो जाएगी।

प्रस्तावित बढ़े सर्किल रेट पर आपत्तियां मांगी गई हैं। इस पर अभी तक सिर्फ छह आपत्तियां आई हैं। किदवई नगर के भाजपा विधायक महेश त्रिवेदी ने आपत्ति दाखिल कर कहा है कि किदवई नगर में 9.15 मीटर चौड़ी सड़क पर 20 हजार रुपये वर्ग मीटर, 9.15 मीटर से 18.30 मीटर तक चौड़ी सड़क पर 30 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर सर्किल रेट है। 18.30 से ज्यादा चौड़ी सड़क पर 40 हजार रुपये वर्ग मीटर जमीन का सर्किल रेट है। जिले में कहीं भी इस तरह सड़क चौड़ीकरण के आधार पर रेट नहीं है, इसे ठीक किया जाएगा।

इस्पात नगर, राखी मंडी और ट्रांसपोर्ट नगर में भी आपत्ति

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष विजय पंडित ने इस्पात नगर, राखी मंडी और ट्रांसपोर्ट नगर के सर्किल रेटों पर आपत्ति जताई है। नर्वल, बिल्हौर और घाटमपुर में फार्म हाउस की दरें तय करने की मांग की गई है।

अधिवक्ता पंकज कुमार गुप्ता ने कहा है कि कुली बाजार, लाटूश रोड मार्केट की तरह अंदर की गलियों के मकानों के सर्किल रेट तय किए गए हैं, इन्हें कम किया जाए।

अधिवक्ता यजुवेंद्र सिंह ने आपत्ति दाखिल की है कि सर्किल रेट की नई सूची में कल्याणपुर से सिंहपुर चौराहे तक, मंधना से बिठूर रोड और कालपी रोड से सटी भूमि के गाटा संख्या का भी जिक्र होना चाहिए। एआइजी स्टांप श्याम सिंह बिसेन ने कहा कि आपत्तियों का निस्तारण कर सर्किल रेट फाइनल किए जाएंगे। अभी आठ दिन तक और आपत्तियां ली जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: यूपी में शुरू हुई कंडक्टर भर्ती, अब नहीं रुकेंगे बसों के पहिये; लखनऊ को मिलेंगे नए परिचालक

इसे भी पढ़ें: यूपी के बाढ़ प्रभावित 40 जिलों के लिए सीएम योगी ने जारी किए 120 करोड़ रुपये, क्षतिग्रस्त फसलों का भी मिलेगा मुआवजा