Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSJMU Kanpur : परीक्षा शुल्क के नाम पर वसूली का आरोप, महाविद्यालय के प्रबंधक ने वापस मांगी अतिरिक्त जमा रकम

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के प्रबंधकों ने कुलपती पर मुकदमा दर्ज होने के बाद अब वसूली का आरोप लगाया है। इसी क्रम में कानपुर देहात के महाविद्यालय के प्रबंधक ने पत्र भेजकर शुल्क में अतिरिक्त जमा धन वापस मांगा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek AgnihotriUpdated: Tue, 08 Nov 2022 10:37 AM (IST)
Hero Image
सीएसजेएमयू में परीक्षा शुल्क में वसूली का मामला सामने आया है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कुलपति के खिलाफ मुकदमा होने के बाद अब छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के प्रबंधकों ने भी अनियमितता व वसूली का आरोप लगाते हुए आवाज उठाई है। कानपुर देहात स्थित श्रीराम प्रकाश पोरवाल महाविद्यालय के प्रबंधक डा. अनिल कुमार पोरवाल ने विश्वविद्यालय को पत्र भेजकर शुल्क के नाम पर अतिरिक्त जमा कराए गए 64,350 रुपये वापस मांगे हैं। महाविद्यालयों के प्रबंधकों का आरोप है कि इसी तरह विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं से करोड़ों रुपये अतिरिक्त वसूले हैं।

प्रबंधक के मुताबिक शासन की ओर से सेमेस्टर परीक्षा शुल्क का निर्धारण पहले ही कर दिया गया था लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने अन्य मदों में खर्च दिखाते हुए 500 रुपये अतिरिक्त शुल्क समेत 1300 रुपये लिए हैं। छात्रों के भविष्य को देखते हुए कालेज संचालकों को पूरी फीस जमा करनी पड़ी लेकिन अब इसका विरोध शुरू हुआ है और कालेजों की ओर से विश्वविद्यालय में आवेदन किया जा रहा है।

आरोप है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीएड के छात्रों से प्रति सेमेस्टर 1300 रुपये और बीए, बीएससी व बीकाम के छात्र-छात्राओं से प्रति सेमेस्टर 1220 रुपये परीक्षा शुल्क लिया है, जो नियम विरुद्ध है। नए छात्र-छात्राओं से 300 रुपये पंजीकरण शुल्क भी लिया गया था लेकिन परीक्षा शुल्क में भी पंजीकरण शुल्क जोड़ दिया गया।

एल्युमिनाई शुल्क के तौर पर भी 50 रुपये जबरन लिए जा रहे हैं, जबकि एल्युमिनाई शुल्क तो उस कालेज का होता है, जिसमें विद्यार्थी प्रवेश लेता है। छात्रों से हुई इसी वसूली के खिलाफ महाविद्यालयों में पत्र भेजकर अतिरिक्त जमा की गई रकम वापस मांगी है।

हर साल बढ़ा पंजीकरण शुल्क

स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों के प्रबंधकों ने बताया कि सीएसजेएमयू में पंजीकरण शुल्क भी हर साल बढ़ाया जा रहा है। वर्ष 2019 के पहले केवल 50 रुपये शुल्क लगता था, जो 2020 में दोगुणा कर दिया गया और वर्तमान में यह 300 रुपये है। फीस में भी 200 रुपये का पंजीकरण शुल्क जोड़ा जा रहा है।