Move to Jagran APP

CSJMU Kanpur में कर्मचारियों ने कुलपति प्रो. विनय पाठका का पुतला फूंका, उत्पीड़न का अरोप लगा नारेबाजी की

कानपुर में छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. विनय पाठक के खिलाफ अब कर्मचारियों ने भी मोर्चा खोल दिया है । विवि परिसर में उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए नारेबाजी की और पुतला फूंककर आक्रोश जताया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek AgnihotriUpdated: Thu, 17 Nov 2022 01:57 PM (IST)
Hero Image
सीएसजेएमयू परिसर में कर्मचारियों ने कुलपति का पुतला जलाया।
कानपुर, जागरण संवाददाता। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में छात्रों के बाद अब कर्मचारियों ने भी कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पिछले दो साल में उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कर्मचारियों ने गुरुवार दोपहर कुलपति का पुतला फूंका और कुलपति मुर्दाबाद के नारे लगाकर हंगामा किया। कुलसचिव को ज्ञापन सौंपकर उन्होंने विभिन्न मांगों को जल्द पूरा करने की मांग की और ऐसा न करने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

कर्मचारियों ने बताया कि पिछले दो साल से उन्हें बोनस नहीं दिया जा रहा है। कुलपति से जब भी बोनस की मांग की तो उन्होंने बजट ना होने का हवाला दिया। यही नहीं सातवें वेतनमान का लाभ शिक्षकों को दिया जा रहा है लेकिन अब तक सेल्फ फाइनेंस कर्मचारियों को नहीं दिया गया। वर्ष 2010 के बाद से कोई वेतन वृद्धि भी निर्धारित नहीं की गई है इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मार्च 2020 में जारी आदेश को विश्वविद्यालय ने अंगीकार किया था, लेकिन कुलपति ने कर्मचारियों के मामले में उसे लागू नहीं किया। इस आदेश में सेल्फ फाइनेंस कर्मचारियों को भी कोर्स चलने तक या पांच साल की अवधि तक सेवा विस्तार किए जाने का प्रावधान किया गया है।

इन्हीं तमाम मांगों को लेकर विश्वविद्यालय के कर्मचारियों ने दोपहर बाद प्रशासनिक भवन के सामने कुलपति का पुतला फूंका और नारेबाजी की इसके बाद कुलसचिव कार्यालय में जाकर ज्ञापन दिया। कर्मचारियों ने कहा है कि जल्द से जल्द कुलपति को इस कुर्सी से हटाया जाए ताकि विश्वविद्यालय को बचाया जा सके।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।